Himachal Congress: हिमाचल के सुजानपुर,कुटलैहड़ व गगरेट से कांग्रेस ने 3 उम्मीदवार किए घोषित, तीन अभी भी बाकी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2223555

Himachal Congress: हिमाचल के सुजानपुर,कुटलैहड़ व गगरेट से कांग्रेस ने 3 उम्मीदवार किए घोषित, तीन अभी भी बाकी

Himachal Congress Candidate Name: शुक्रवार को कांग्रेस ने हिमाचल में उपचुनाव को लेकर 3 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है. पढ़ें प्रत्याशियों के नाम...

Himachal Congress: हिमाचल के सुजानपुर,कुटलैहड़ व गगरेट से कांग्रेस ने 3 उम्मीदवार किए घोषित, तीन अभी भी बाकी

Himachal Congress Candidate List: हिमाचल प्रदेश में 1 जून को लोकसभा के साथ-साथ उप चुनाव भी होंगे. ऐसे में शुक्रवार को कांग्रेस ने 3 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में सुजानपुर से कैप्टन रंजीत सिंह राणा (रिटायर्ड), गगरेट से राकेश कालिया और कुटलैहड़ से विवेक शर्मा  का नाम शामिल है. 

हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीट के साथ छह विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव होने हैं. ऐसे में कांग्रेस ने कुल छह में से तीन विधानसभा क्षेत्र में अपने प्रत्याशियों की घोषणा आज कर दी है. वहीं, लाहौल स्पीति, धर्मशाला और बड़सर में प्रत्याशी के नाम की घोषणा का इंतजार है. 

fallback

जिला हमीरपुर के तहत आने वाली सुजानपुर विधानसभा सीट पर कैप्टन रंजीत सिंह राणा (रिटायर्ड) कांग्रेस की टिकट पर चुनावी मौदान में हैं. आपको बता दें, साल 2022 का विधानसभा चुनाव रणजीत सिंह राणा ने बीजेपी की टिकट पर लड़ा था और कांग्रेस के राजिंदर राणा से चुनाव हार गए थे. अब साल 2024 के विधानसभा उपचुनाव में राजिंदर राणा भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी हैं. इस सीट से मामला फिर से रौचक होने वाला हैं. करीब डेढ़ साल बाद दोनों प्रत्याशी एक बार फिर चुनावी रण में होंगे, लेकिन अब दोनों के दल आपस में बदल गए हैं. रणजीत सिंह राणा बुधवार को ही हिमाचल कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला से मुलाकात करने के बाद कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए थे.

गगरेट से चैतन्य शर्मा के खिलाफ राकेश कालिया चुनाव में अब आमने सामने होंगे. जिला ऊना के तहत आने वाली गगरेट विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में कांग्रेस ने राकेश कालिया को चुनावी मैदान में उतारा है.  हालांकि राकेश कालिया साल 2022 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में चले गए थे. उन्हें टिकट बीजेपी से मिलने की उम्मीद थी, लेकिन बीजेपी ने उन्हें टिकट नहीं दिया. ऐसे में बीजेपी से राजेश ठाकुर चुनावी मैदान में उतरे थे और उन्हें कांग्रेस से चैतन्य शर्मा ने हरा दिया था. अब बगावत के बाद चैतन्य शर्मा बीजेपी में आए हैं और उपचुनाव में बीजेपी के प्रत्याशी हैं. 

वहीं, कुटलैहड़ सीट से कांग्रेस ने विवेक शर्मा को टिकट दिया है. बता दें, कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में साल 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से देवेंद्र कुमार भुट्टो को जीत मिली थी, लेकिन अब देवेंद्र कुमार भुट्टो भी कांग्रेस छोड़ बीजेपी में चले गए हैं. बीजेपी ने उन्हें उपचुनाव में अपना प्रत्याशी बनाया है. साल 2022 का चुनाव यहां बीजेपी से कृषि मंत्री रहे वीरेंद्र कंवर लड़े थे और उन्हें इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. 

रिपोर्ट- संदीप सिंह, शिमला

 

Trending news