बिहार में प्रचंड गर्मी में बिजली खपत कई गुना बढ़ी, आपूर्ति के लिए सरकार का भी छूट रहा पसीना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2226988

बिहार में प्रचंड गर्मी में बिजली खपत कई गुना बढ़ी, आपूर्ति के लिए सरकार का भी छूट रहा पसीना

Bihar News in Hindi: बिहार में इस समय गर्मी की वजह से काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. इसी बीच राज्य में बिजली की खपत को रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है. अगर पिछले साल अप्रैल की तुलना इस बार से करें तो आकंड़े देख कर आप हैरान रह जाएगा.

(फाइल फोटो)

Patna: Bihar News in Hindi: बिहार में इस समय गर्मी की वजह से काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. इसी बीच राज्य में बिजली की खपत को रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है. अगर पिछले साल अप्रैल की तुलना इस बार से करें तो आकंड़े देख कर आप हैरान रह जाएगा. इस बार पिछली बार की तुलना 500 मेगावाट अधिक बिजली की खपत हुई है. इसके अलावा गर्मी की वजह से पीक आवर भी बढ़ गया है. 

लोगों ने शिकायत की है कि पहले उनका AC पूरा दिन  नॉर्मल मीटर में प्रति घंटे 1.5 यूनिट की खपत करता था, अब ये खपत  2 से 2.5 यूनिट प्रति घंटे हो गई है. इसी वजह से अब राज्य सरकार 500 से 700 मेगावाट अलग से खरीद करनी पड़ रही है. 

रात में हो रही है ज्यादा बिजली की खपत 

हर दिन 8 बजे रात से रात के 2 बजे तक 6600 मेगावाट से 6800 मेगावाट तक बिजली की खपत हो रही है. केंद्र की तरफ से बिहार को अभी जरूरत के हिसाब से बिजली मिल रही है लेकिन किसी दिन एक या दो यूनिट बंद होने पर कंपनियों को बाजार से बिजली खरीदने पर मजबूर होना पड़ रहा है. अनुमान के अनुसार, हर दिन न 500 से 1000 मेगावाट तक बिजली खरीदी जा रही है. 

अप्रैल में हुई रिकॉर्ड की खपत 

अप्रैल में इस बार गर्मी ने सबके होश उड़ा डाई हैं. सुबह 10 बजे से ही सूर्यदेव ने  लोगों के छक्के छुड़ा दिए हैं. वहीं, अगर एक दिन के बिजली खपत की बात करें तो 16 अप्रैल को  6,830 मेगावाट बिजली की खपत हुई है. ये खपत रात 8.30 से 9 बजे के बीच हुई है. माना जा रहा है कि अगर इसी तरह से गर्मी बढ़ती रही तो आने वाले समय में ये आंकड़ा भी पीछे छूट जाएगा. 

TAGS

Trending news