Bihar Weather: बदलते मौसम से आपका हाल हो जाएगा बेहाल, आसमान से बरसने वाली है आग, जानें बिहार के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2249048

Bihar Weather: बदलते मौसम से आपका हाल हो जाएगा बेहाल, आसमान से बरसने वाली है आग, जानें बिहार के मौसम का हाल

Bihar Weather: बिहार में बदलते मौसम ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है, मई के शुरुआती हफ्ते में कई इलाकों में बारिश हुई थी,तो मौसम का तापमान ठंडा था. जिससे लोगों को काफी राहत थी. लेकिन फिर धीरे-धीरे मौसम करवट बदलने लगा और तापमान बढ़ने लगा है. जिससे लोगों को एक बार फिर भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इसी स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग ने कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है.

 

बिहार के मौसम का हाल

पटना: Bihar Weather: बिहार में बदलते मौसम ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है, मई के शुरुआती हफ्ते में तो मौसम का मिजाज सही था. कई इलाकों में बारिश हुई, जिससे लोगों को काफी राहत मिली. लेकिन, फिर धीरे-धीरे मौसम करवट बदलने लगा है और तापमान बढ़ने लगा है. जिससे लोगों को एक बार फिर भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इससे लोगों को बाहर आने-जाने में भी काफी तकलीफ हो रही हैं. उनका घर से बाहर निकलना दुश्वार हो गया है. पटना स्थित मौसम विभाग केंद्र के निदेशक सुनील नारायण थुल के मुताबिक मौसम में बड़ा बदलाव होने वाला है. बारिश होने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. लेकिन बिहार में 16 मई से हॉट डे और लू की स्थिति बनने वाली है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के कई जिलों में तापमान 40°C के पार जा सकता है. इसलिए लोगों को काफी एहतियात बरतने की जरूरत है. कम से कम घर से बाहर निकले और जितना हो सके खुद को हाइड्रेट रखें.   

भीषण गर्मी से खुद को कैसे बचाएं?

जानलेवा गर्मी और हीट में खुद को बचाने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें, जितना हो सके खुद के हाइड्रेट रखे. रसीले फलों का सेवन करें, विटामिन रिच खानपान अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा शामिल करें. इससे आपके शरीर में विटामिन की कमी नहीं होगी और आपकी इम्यूनिटी पावर अच्छी बनी रहेगी. टाइम टू टाइम नींबू पानी पिएं, संतरा, तरबूज और अनार के जूस का सेवन जरूर करें. इससे आपको भीषण गर्मी से बचने की ताकत मिलेगी.

घर से बाहर निकलते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

अगर आप इतनी गर्मी में घर से बाहर निकलने का सोच रहे है तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें नहीं तो ये गर्मी आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती है. जब भी आप घर से बाहर निकले तो अपने साथ एक पानी की बोटल जरूर कैरी करें. अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना मत भुले नहीं तो यूवी रेज आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकती है. अपने साथ छाता रखें. जितना हो सके खुद को ढक कर रखने की कोशिश करें और धूप में कम से कम निकलें.

बिहार के कई जिलों में येलो अलर्ट

बदलते मौसम की स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग ने कई जिलों में कल यानी 16 मई से येलो अलर्ट जारी कर दिया है. ये अलर्ट बढ़ते तापमान, हीट वेव और लू की स्थिति को देखते हुए जारी किया गया है. येलो अलर्ट 16 से 19 मई तक जारी रहेगा.

यह भी पढ़िए: Lok Sabha Election 2024: PM मोदी ने बढ़ा दिया झारखंड का सियासी पारा, भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण पर विपक्ष को घेरा

 

Trending news