Aaj Ka Mausam: लू को लेकर IMD ने जारी किया Red Alert, दिल्ली से लेकर बिहार तक सितम ढाएगी गर्मी

Heat Wave Alert:   दिल्ली एनसीआर समेत कई इलाकों के लोग भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं. भारतीय मौसम विभाग ने देश के अलग-अलग राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया है. आसमान से बरस रही आग से हर कोई परेशान है. पढ़े वेदर को लेकर IMD का अलर्ट.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 29, 2024, 07:40 AM IST
Aaj Ka Mausam: लू को लेकर IMD ने जारी किया Red Alert, दिल्ली से लेकर बिहार तक सितम ढाएगी गर्मी

नई दिल्‍ली Weather Update Today 29 April 2024:  दिल्ली एनसीआर समेत कई इलाकों के लोग भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं. भारतीय मौसम विभाग ने देश के अलग-अलग राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया है. आसमान से बरस रही आग से हर कोई परेशान है. लगातार बढ़ रहे तापमान के कारण लोगों का घर से बाढ़ निकलना दुश्वार हो रहा है. लू की चपेट में आने से लोग बीमार हो रहे हैं. वहीं गर्मी के कारण उत्तर प्रदेश समेत पंजाब हरियाणा के साथ साथ दिल्ली गाजियाबाद और बिहार के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.  IMD ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में लू का रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

गर्मी से जूझ रहे लोग 
कई इलाकों में तो सुबह दस बजे के बाद से ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.  भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD की जानकारी के मुताबिक आने वाले समय में तापमान और भी बढ़ेगा. गंगा के तटीय मैदानी इलाके भी भीषण लू की चपेट से जूझ रहे हैं. इसके अलावा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से गर्मी को देखते हुए एडवायजरी जारी कर दी गई है. वहीं लोग भी गर्मी से बचने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं. 

भीषण गर्मी करेगी तंग
वहीं भारतीय मौसम विज्ञान ने देश के अलग अलग हिस्सों में गर्मी रहने की चेतावनी भी जारी की है. IMD की जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भीषण गर्मी लोगों को परेशान करेगी. बढ़ते तामपान को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि आने वाले कुछ दिनों में कर्नाटक समेत तमिलनाडु और तेलंगाना में तापमान बढ़ने के बाद जोरदार लू पड़ेगी. इसके अलावा आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और केरल समेत गुजरात में भी भीषण गर्मी पड़ेगी. IMD की जानकारी के अनुसार पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में बढ़ते तामपान के कारण तेज लू चलने की संभावना जताई है. 

बढ़ रहा तापमान
देश के अधिकांश राज्यों में गर्मी ने अपना असली रूप दिखाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में 40 डिग्री के पार तापमान दर्ज किया है. बढ़ते तापमान के कारण जोरदार लू चलने का अलर्ट भी भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD ने जारी कर दिया है. मौसम की जानकारी के मुताबिक अप्रैल से लेकर जून तक तापमान तेजी से बढ़ेगा और गर्मी अपना असली रूप दिखाएगी. इस महीने से ही IMD ने दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों, मध्य भारत, पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हीटवेव चलने की संभावना जताई गई है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़