युद्ध के बीच में रूस में बड़े फेरबदल, पुतिन ने अपने भरोसेमंद शोइगु को रक्षा मंत्री पद से हटाया, किसे दी ये जिम्मेदारी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सर्गेई शोइगु को रक्षा मंत्री के पद से हटा दिया है. रिपोर्ट्स की मानें तो उनकी जगह रूस के पूर्व उपप्रधानमंत्री आंद्रेई बेलेसाउ को नया रक्षा मंत्री बनाया गया है. दिलचस्प बात यह है कि अर्थशास्त्री बेलौसोव को रक्षा मामलों का कोई अनुभव नहीं है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 13, 2024, 11:51 AM IST
  • आंद्रेई बेलौसोव बने नए रक्षा मंत्री
  • सर्गेई शोइगु को मिली नई जिम्मेदारी
युद्ध के बीच में रूस में बड़े फेरबदल, पुतिन ने अपने भरोसेमंद शोइगु को रक्षा मंत्री पद से हटाया, किसे दी ये जिम्मेदारी

नई दिल्लीः रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सर्गेई शोइगु को रक्षा मंत्री के पद से हटा दिया है. रिपोर्ट्स की मानें तो उनकी जगह रूस के पूर्व उपप्रधानमंत्री आंद्रेई बेलौसोव को नया रक्षा मंत्री बनाया गया है. दिलचस्प बात यह है कि अर्थशास्त्री बेलौसोव को रक्षा मामलों का कोई अनुभव नहीं है. 

वहीं सर्गेई शोइगु को निकोलाई पेत्रुशेव की जगह रूस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का सचिव नियुक्त किया गया है. रूस के राष्ट्रपति के आवासीय परिसर क्रेमलिन ने रविवार को यह जानकारी दी. यह फेरबदल ऐसे समय में किया गया है तब राष्ट्रपति के रूप में पुतिन का पांचवां कार्यकाल शुरू हुआ है और यूक्रेन के साथ युद्ध जारी है.

पुतिन के भरोसेमंद माने जाते हैं शोइगु

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शोइगु ने वर्षों तक रक्षा मंत्री के तौर पर काम किया है. माना जाता है कि वह पुतिन के भरोसेमंद हैं और पुराने करीबी हैं. युद्ध के बीच रक्षा उद्योग की समस्याओं को संभालने के लिए पुतिन ने सर्गेई शोइगु पर विश्वास जताया है. रिपोर्ट्स की मानें तो शोइगु को जो नई जिम्मेदारी मिली है, उसे रक्षा मंत्री पद से बड़ा माना जा रहा है. 

वहीं रूस के पूर्व राष्ट्रपति रह चुके मिखाइल मिशुस्तिन ने मंगलवार को कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था. वह पिछले चार साल से पीएम पद पर थे. पुतिन के राष्ट्रपति के तौर पर पांचवां कार्यकाल शुरू होने के साथ उन्होंने इस्तीफा दिया. 

बेलगोरोद में इमारत पर हमला, 13 मौतें

वहीं रूस में ये बदलाव ऐसे समय में हुए हैं जब अभी भी वह यूक्रेन से युद्ध में है. यूक्रेन ने रविवार को रूस के सीमावर्ती शहर बेलगोरोद में एक इमारत को निशाना बनाया था. हमले में 13 लोगों की मौत हो गई है और 20 अन्य लोग घायल हुए हैं.  रूसी अधिकारियों का कहना है कि यूक्रेन की ओर से हो रही गोलाबारी इस घटना के लिए जिम्मेदार है.

मई 2023 से लगातार हमले हो रहे

मई 2023 से पश्चिमी रूस के शहरों पर लगातार ड्रोन हमले हो रहे हैं, जिसके लिए रूसी अधिकारियों ने कीव को जिम्मेदार ठहराया है. हालांकि, यूक्रेनी अधिकारी कभी रूसी क्षेत्र या क्रीमिया प्रायद्वीप पर हमलों की जिम्मेदारी नहीं लेते.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़