Kitchen Hacks: लंबे समय तक ताजे बने रहेंगे टमाटर, बस इस तरीके से कर लीजिए स्टोर
Advertisement
trendingNow11786903

Kitchen Hacks: लंबे समय तक ताजे बने रहेंगे टमाटर, बस इस तरीके से कर लीजिए स्टोर

Kitchen Tips: आज हम आपके लिए टमाटर स्टोर करने के कुछ तरीके लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप इस महंगीई भरी लाइफ में टमाटर को आसानी से स्टोर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं टमाटर को स्टोर करने के तरीके.

Kitchen Hacks: लंबे समय तक ताजे बने रहेंगे टमाटर, बस इस तरीके से कर लीजिए स्टोर

How to Store Tomatoes to Keep the Fresh: टमाटर के दाम आजकल आसमान छू रहे हैं. हर कोई इतने महंगे टमाटर अफॉर्ड नहीं कर पाते हैं. इसी वजह से बहुत से लोगों ने टमाटर को अपनी डाइट से आउट ही कर दिया है. लेकिन पुराने समय से ही टमाटर को लगभग सारी डिशेज में उपयोग किया जाता रहा है. इसके साथ ही टमाटर के बिना कई सब्जियों में स्वाद ही नहीं आता है. लेकिन टमाटर मात्र स्वाद को बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं. ऐसे में कई बार ज्यादा टमाटर खरीदने के चलते वो खराब होकर सड़ने लगते हैं. फिर आपको इन्हें फेंकना पड़ता है. इसलिए आज हम आपके लिए टमाटर स्टोर करने के कुछ तरीके लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप इस महंगीई भरी लाइफ में टमाटर को आसानी से स्टोर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (How to Store Tomatoes to Keep the Fresh) टमाटर को स्टोर करने के तरीके......

फ्रीजर में रखें टमाटर
अगर आप लंबे समय तक टमाटर को स्टोर करके रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आप टमाटर के ऊपर के भाग को काटकर अलग कर दें. लेकिन अगर आप टमाटर को फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहते हैं तो इसके लिए आप टमाटर को करीब 10 मिनट तक पानी में उबालें. फिर जब ये हल्के ठंडे रह जाएं तो इनके छिलके उतारकर प्यूरी बना लें. फिर आप इसको करीब हफ्ते तक फ्रीजर में स्टोर कर सकते हैं.  

धूप में सुखाएं टमाटर
अगर आप टमाटर को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं तो आप टमाटर को धूप में भी सुखाकर स्टोर कर सकते हैं. इसके लिए आप टमाटर को धोकर 2 भागों में काटकर ऊपर से नमक छिड़क दें. फिर आप इनको करीब 2 हफ्तों के लिए धूप में सुखाएं. लेकिन ध्यान रहें रात के वक्त में टमाटर को अंदर ही रखें. फिर जब टमाटर पूरी तरह से सूख जाएं तो इनको एक कंटेनर में स्टोर करके रख लें. 

टमाटर का पाउडर बनाएं
इसके लिए आप टमाटरों को अच्छी तरह से धोकर बारीक टुकड़ों में काटकर 1-2 हफ्तों तक धूप में सुखाएं. फिर आप इनको थोड़ी देर के लिए सख्त होने तक बेक कर लें. फिर आप इनको पीसकर पाउडर बना लें. इसको बाद आप इस पाउडर को एक कांच के कंटेनर में भरकर स्टोर कर लें. ध्यान रहे जार गीला न हो. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news