Swati Maliwal Case: कौन हैं विभव कुमार, जिनको स्वाति मालीवाल से मारपीट के आरोप में पुलिस ने किया अरेस्ट
Advertisement
trendingNow12253298

Swati Maliwal Case: कौन हैं विभव कुमार, जिनको स्वाति मालीवाल से मारपीट के आरोप में पुलिस ने किया अरेस्ट

Who is Bibhav Kumar: आम आदमी पार्टी की सांसद स्वाति मालीवाल से मारपीट के आरोपी और अरविंद केजरीवाल के पीए विभव कुमार को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. दिल्ली पुलिस आज ही विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट में पेश कर रिमांड मांगेगी.

 

Swati Maliwal Case: कौन हैं विभव कुमार, जिनको स्वाति मालीवाल से मारपीट के आरोप में पुलिस ने किया अरेस्ट

Swati Maliwal Case Latest News: दिल्ली के मुख्यमंत्री आवास पर राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ हुई बदसलूकी के मामले में दिल्ली पुलिस ने केजरीवाल के पीए विभव कुमार को हिरासत में ले लिया है. सोमवार को स्वाति मालीवाल ने सीएम आवास से दिल्ली पुलिस को कॉल किया था. इस दौरान उन्होंने कहा था कि सीएम आवास पर उनके साथ मारपीट की गई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पर्सनल स्टाफ ने उनके साथ कथित रूप से हाथापाई की है.

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब अरविंद केजरीवाल के पीए विभव कुमार विवादों में फंसे हैं. कथित शराब घोटाले में अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद विजिलेंस डिपार्टमेंट ने विभव कुमार को टर्मिनेट कर दिया था. साल 2017 में एंटी करप्शन ब्यूरो ने टैंकर घोटाले में विभव कुमार से पूछताछ की थी. 

वीडियो जर्नलिस्ट से केजरीवाल के राइड हैंड तक का सफर

आइए जानते हैं कौन हैं विभव कुमार जो अरविंद केजरीवल के साथ हमेशा परछाई की तरह रहते हैं. केजरीवाल के एनजीओ में एक वीडियो जर्नलिस्ट के तौर पर काम करने वाले विभव कैसे केजरीवाल के राइट हैंड हो गए?

विभव कुमार अरविंद केजरीवाल के साथ काम करने से पहले साल 2000 में पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के एक एनजीओ में काम करते थे. इसी बीच विभव की नजदीकियां अरविंद केजरीवाल से बढ़ने लगी. विभव ने आगे चलकर इंडिया अगेंस्ट करप्शन मुहिम के लोगों के साथ मैगजीन के लिए वीडियो जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम किया. इंडिया अगेंस्ट करेप्शन के ही सदस्यों ने आगे चलकर आम आदमी पार्टी बनाई.

साल 2021 में 'द प्रिंट' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंडिया अगेंस्ट करेप्शन मूवमेंट के दौरान ही विभव कुमार केजरीवाल के काफी नजदीक आए. धीरे-धीरे विभव केजरीवाल के सबसे भरोसेमंद लोगों में गिने जाने लगे. इस तरह केजरीवाल के सहायक से लेकर मैन फ्राइडे तक विभव कुमार बन गए.

केजरीवाल के साउंड बोर्ड की तरह विभव कुमार

मुख्यमंत्री केजरीवाल के करीबी लोगों का कहना है कि विभव कुमार केजरीवाल के साउंड बोर्ड की तरह हैं. विभव कुमार यह भी सुनिश्चित करते हैं कि केजरीवाल समयानुसार अपनी दवाए लें. 2014 लोकसभा चुनाव के दौरान पंजाब में अरविंद केजरीवाल के दांतों में तेज दर्द हो रहा था. केजरीवाल पंजाब दौरे को रद्द करना चाहते थे. लेकिन विभव कुमार ने यह सुनिश्चित किया कि केजरीवाल को तुरंत खाना दिया जाए जिससे वह अपनी दवाएं ले सकेंगे. पार्टी के सूत्रों का दावा है कि विभव कुमार लंबे समय से केजरीवाल और दूसरे लोगों के बीच ब्रिज का काम करते हैं. 

 

विभव कुमार मनी लॉन्ड्रिंग जांच के साथ-साथ दिल्ली जल बोर्ड में कथित अनियमितताओं के मामले में ईडी की जांच का सामना कर रहे हैं. फरवरी 2024 में ईडी ने 12 जगहों पर छापे मारे थे. इन छापे में विभव कुमार से जुड़े लोग भी शामिल थे. पिछले महीने भी जांच एजेंसी ने उत्पाद नीति में विभव कुमार से पूछताछ की थी.

बिभव कुमार ने भी शिकायत दर्ज कराई

मारपीट के आरोपी और अरविंद केजरीवाल के पीए बिभव कुमार ने स्वाति मालीवाल के खिलाफ काउंटर शिकायत दर्ज कराई है. आम आदमी पार्टी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर साझा किए गए शिकायत कॉपी के मुताबिक, बिभव ने कहा है कि स्वाति मालीवाल जबरदस्ती CM आवास में दाखिल हुईं और रोके जाने पर हंगामा खड़ा किया और स्टाफ को गाली दी.

 

Trending news