कम जगह में भी बनाएं शानदार किचन, ये 8 स्मार्ट टिप्स आएंगे आपके काम!
Advertisement
trendingNow12176563

कम जगह में भी बनाएं शानदार किचन, ये 8 स्मार्ट टिप्स आएंगे आपके काम!

Kitchen Hacks: छोटे किचन में अक्सर लोगों को काम करने में बहुत परेशानी होती है. ऐसे में आइए ऐसे 8 टिप्स के बारे में जानते हैं जो आपके छोटे किचन को भी स्पेशियस बना सकते हैं.

कम जगह में भी बनाएं शानदार किचन, ये 8 स्मार्ट टिप्स आएंगे आपके काम!

छोटे किचन में खाना बनाना और काम करना मुश्किल होता है. अक्सर ऐसा होता है कि एक साथ दो लोगों को किचन में काम करना होता है, ऐसे में कम जगह होने की वजह से किचन में दो लोग नहीं खड़े हो पाते हैं. इसलिए अगर आप अपने छोटे किचन को स्पेशियस बनाने के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं.अगर आपका किचन छोटा है तो आप कुछ स्मार्ट टिप्स की मदद से जगह बचा सकते हैं और अपने किचन को स्मार्ट लुक दे सकते हैं. यहां छोटे किचन में जगह बनाने के 8 स्मार्ट टिप्स दिए गए हैं. 

1. वर्टिकल स्पेस का यूज करें

अपनी दीवारों को अलमारियों, हुक और चुंबकीय स्ट्रिप्स से सजाकर वर्टिकल स्पेस का उपयोग करें. यह आपको बर्तन, पैन, मसाले और अन्य रसोई के सामान को स्टोर करने के लिए जगह देता है.

2. मल्टीपर्पज सामानों का इस्तेमाल करें

मल्टीपर्पज सामानों का उपयोग करके आप जगह बचा सकते हैं. मसलन- आप एक ब्लेंडर का उपयोग कर सकते हैं जो स्मूदी बनाने के साथ-साथ बर्फ को पीसने और नट्स को पीसने का काम भी कर सकता है.

3. स्मार्ट स्टोरेज समाधान का उपयोग करें

छोटे किचन के लिए डिजाइन किए गए स्मार्ट स्टोरेज समाधानों का उपयोग करें. इनमें पुल-आउट ड्रॉअर, कंटेनर और रैक शामिल हैं. ये स्मार्ट स्टोरेज किचन के जगहो और स्पेसियस बनाते हैं.

4. गैस सिलेंडर को एक किनारे रखें

गैस सिलेंडर को एक किनारे रखें, इससे कमरे में जगह और अधिक बनता है. ये करने से किचन स्पेसियस दिखता है.

5. अपने किचन को साफ रखें

अपने किचन को साफ रखना बहुत जरूरी है. गंदे बर्तन और बचा हुआ खाना जगह लेता है और आपके किचन को अव्यवस्थित बनाता है.

6. सही लाइट का उपयोग करें

अच्छी लाइट आपके किचन को बड़ा और अधिक खुला महसूस कराती है. नेचुरल लाइट का उपयोग करें और अगर जरूरत हो तो ऐडिशनल लाइट का उपयोग करें.

7. किचन में कलर कॉबिनेशनल का ध्यान रखें

हल्के रंगों का उपयोग करके आप अपने किचन को बड़ा और अधिक खुला महसूस करा सकते हैं. सफेद, हल्का नीला और हल्का हरा रंग अच्छे विकल्प हैं.

8.  अपने किचन को साफ रखें

अपने किचन को साफ रखना महत्वपूर्ण है. गंदे बर्तन और खाने के अवशेष जगह लेते हैं और आपके किचन को अव्यवस्थित बनाते हैं.

इन टिप्स का उपयोग करके आप अपने छोटे किचन को स्पेसियस बना सकते हैं. इसके अलावा अपने किचन में केवल वही चीजें रखें जिनका आप नियमित रूप से उपयोग करते हैं. अपने बर्तन और पैन को धोने के बाद उन्हें तुरंत सुखा लें. अपने काउंटरटॉप को साफ रखें.

Trending news