Electoral Bond के नंबर का खुलासा क्यों नहीं? SBI को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस
Advertisement
trendingNow12157513

Electoral Bond के नंबर का खुलासा क्यों नहीं? SBI को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

SBI SC Notice: सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्टरोल बॉन्ड के मामले पर एसबीआई को नोटिस जारी किया और सोमवार तक जवाब मांगा है. सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्टरोल बॉन्ड के जारी हुए डेटा को अपर्याप्त बताया है.

Electoral Bond के नंबर का खुलासा क्यों नहीं? SBI को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

Electoral Bond SC Hearing: इलेक्टरोल बॉन्ड मामले पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने आज स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को नोटिस जारी किया है. सुप्रीम कोर्ट ने एसबीआई की तरफ से चुनाव आयोग को सौंपे गए डेटा का मुद्दा उठाया. सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि इलेक्टोरल बॉन्ड के नंबर का खुलासा क्यों नहीं किया गया है. इस वजह से इलेक्टरोल बॉन्ड खरीदने वालों और उसे भुनाने वालों के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं मिल पा रही है. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने एसबीआई को नोटिस दिया और अगली सुनवाई सोमवार तक के लिए टाल दी.

SBI को SC का नोटिस जारी

सुनवाई के दौरान सीजेआई ने कहा कि हमने SBI को इलेक्टोरल बॉन्ड से जुड़ी जानकारी सौंपने को कहा था. लेकिन SBI ने इलेक्टोरल बॉन्ड नंबर की जानकारी नहीं दी है. सुप्रीम कोर्ट ने इस पहलू पर SBI को नोटिस जारी किया है. SBI से सोमवार तक जवाब मांगा गया है.

इलेक्टरोल बॉन्ड का नंबर कहां है?

सुप्रीम कोर्ट के सीनियर वकील प्रशांत भूषण ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्टरोल बॉन्ड के डेटा के बारे में पूछा, जिसे एसबीआई ने चुनाव आयोग को दिया था. सीजेआई ने कहा कि इस डेटा में इलेक्टरोल बॉन्ड का Alphanumeric नंबर शामिल नहीं है. उन्होंने इलेक्टरोल बॉन्ड खरीदने वाले और भुनाने वालों के बारे में पूरी जानकारी नहीं दी है. सुप्रीम कोर्ट ने एसबीआई को नोटिस जारी किया है और ये मामला सुनने के लिए सोमवार के लिए लिस्ट किया है.

चुनाव आयोग को मिलेगा ऑरिजनल डेटा

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जो चुनाव आयोग का डेटा कोर्ट के पास है, उसको ज्यूडिशियल रजिस्ट्रार स्कैन करके डिजिटल फॉर्म में रखेंगे. कल तक रजिस्ट्रार ये काम करेंगे. उसके बाद ऑरिजनल डेटा आयोग को सौंप दिया जाएगा ताकि वो अपनी वेबसाइट पर इसे भी डाल सके.

Trending news