Lok Sabha Chunav 2024:राजस्थान में चुनाव में आधार कार्ड ने मारी बाजी,मतदाता पहचान पत्र को मिली हार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2231963

Lok Sabha Chunav 2024:राजस्थान में चुनाव में आधार कार्ड ने मारी बाजी,मतदाता पहचान पत्र को मिली हार

Lok Sabha Chunav 2024:लोकसभा चुनाव दो चरणों में संपन्न हो गया हैं.मतदान के लिए पहचान के दस्तावेज के मामले में मतदाता पहचान पत्र आधार से पीछे रह गया.पिछली बार करीब 50 फीसदी मतदाताओं ने मतदान के समय मतदाता पहचान पत्र दिखाया.

Rajasthan Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Chunav 2024:लोकसभा चुनाव दो चरणों में संपन्न हो गया हैं.मतदान के लिए पहचान के दस्तावेज के मामले में मतदाता पहचान पत्र आधार से पीछे रह गया.पिछली बार करीब 50 फीसदी मतदाताओं ने मतदान के समय मतदाता पहचान पत्र दिखाया, वहीं इस बार करीब 41 फीसदी मतदाता ही मतदाता पहचान पत्र लेकर वोट डालने पहुंचे.

प्रदेश में इस बार 3 करोड़ 28 लाख से अधिक लोगों ने मतदान किया.जिनमें से 1 करोड़ 33 लाख से अधिक ही मतदाता पहचान पत्र के साथ मतदान करने पहुंचे.पिछले लोकसभा चुनाव के समय 3 करोड़ 22 लाख से अधिक मतदाताओं में से करीब 1.63 करोड़ मतदाता परिचय पत्र लेकर पहुंचे.

शेष मतदाताओं ने आधार कार्ड या दूसरे परिचय पत्र दिखाकर मतदान किया.इस बार कई जिलों में 60 से 70 फीसदी मतदाताओं ने मतदान के समय मतदाता पहचान पत्र दिखाया,लेकिन करौली जैसे कई जिलों में करीब 30 फीसदी लोग ही मतदाता पहचान पत्र लेकर बूथ पर पहुंचे.इस कारण पूरे प्रदेश में मतदाता पहचान पत्र दिखाकर मतदान करने वालों का औसत कम रह गया.

सबसे ज्यादा लोगों ने मतदान के समय आधार कार्ड दिखाया.इसका कारण सामने आया कि मतदाता पहचान पत्र की लोगों को चुनाव के समय ही याद आती है.ऐसे में उसे खोजना पड़ता है और आधार कार्ड या दूसरे दस्तावेज आए दिन काम आते हैं.मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि फर्जी मतदान रोकने के लिए पहचान पत्र आवश्यक किया.

लेकिन मतदाता पहचान पत्र गुम होने के कारण कोई मतदान से वंचित न रहे इस कारण 12 दस्तावेज मान्य किए हैं.हालांकि दूसरे दस्तावेज के फर्जी बनने की शिकायत आती हैं,लेकिन मतदाता पहचान पत्र को लेकर ऐसी कोई शिकायत नहीं है.अब मतदाता पहचान पत्र देखने में भी अच्छा लगता है और इसके लिए मतदाताओं से कोई शुल्क भी नहीं लिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:DIG विष्णुकांत समेत कई अफसरों पर लगे रिश्वत लेने के आरोप

Trending news