Kota News: स्कूली छात्रों के लिए इंडियन आर्मी ने आयोजित किया क्विज कंपीटिशन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1964984

Kota News: स्कूली छात्रों के लिए इंडियन आर्मी ने आयोजित किया क्विज कंपीटिशन

Kota Latest News: कारगिल विजय दिवस के 25 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में इंडियन आर्मी के तरफ से कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इस अवसर पर इंटर स्कूल क्विज कंपटीशन इंडियन आर्मी क्विज 2023 आयोजित का भी किया जाएगा.  

फाइल फोटो

Kota News: राजस्थान के कोटा में इंडियन आर्मी के तगफ से कारगिल विजय दिवस के 25 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इस कार्यक्रम के दौरान इंडियन आर्मी की तरफ से इंटर स्कूल क्विज कंपटीशन का भी आयोजन किया जाएगा, जिसका नाम "आर्मी क्विज 2023'' रखा गया है. 

यह भी पढ़े: सवाईमाधोपुर पुलिस एक्शन मोड में, ऑपरेशन सुदर्शन चक्र के तहत दो आरोपि गिरफ्तार

पहली बार किया जा रहा आयोजन
आपको बता दें कि आर्मी के अधिकारियों ने बताया कि पहली बार इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इससे पहले ऐसा कभी नहीं किया गया था. उन्होने बताया कि इस अवसर पर नेशनल क्विज की भी शुरूआत की जा रही है, जिसमें 32000 टीमें पूरे देश से शामिल हो रही है .

कुल 5 राउंड आयोजित होगें
इसके साथ ही हर कमांड में से तीन टीमें सिलेक्ट की जाएगी. नेशनल क्विज में कुल 5 राउंड होगें, जिनमें से दो राउंड ऑनलाइन आयोजित किए जाएगें और क्विज की क्वार्टर फाइनल कोटा में आयोजित किया जा रहा है. उन्होने बताया कि क्विज में कुल 18 टीमें आई है, इनके बाद 6 टीमों को सेलेक्ट किया जाएगा. 

यह भी पढ़े: जयपुर में भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में हुई दुर्घटना, तेज रफ्तार कार ने मारी टक्कर

18 नवंबर को सेमीफाइनल
सेलेक्ट किए गए टीमों का सेमीफाइनल 18 नवंबर को आयोजित होगा. इसके बाद इन 6 टीमों में से एक टीम को सेलेक्ट करके दिल्ली भेजा जाएगा. और फिर दिल्ली में इसका फाइनल राउंड  2 दिसंबर को आयोजित होगा. जो भी टीम फाइनल में जीतेगी उनको पुरस्कृत किया जाएगा. जिसके परिणाम स्वरूप बच्चों को लैपटॉप और एक लाख रुपये का पुरुष्कार भी दिया जाएगा. इसके साथ ही इस क्विज कंपटीशन के लिए बच्चों को लाने के लिए स्कूल को बस दी जा रही हैं. 

अधिकारियों के मुताबिक यह बहुत गर्व का विषय
आर्मी के अधिकारियों के मुताबिक यह बहुत गर्व का विषय है कि भारतीय सेना ने देश के लिए कुछ नया कंट्रीब्यूट किया है, जिसमें सारे बच्चों को एक प्लेटफार्म मिल रहा है और इसके साथ ही बच्चों को अपना हुनर प्रदर्शन करने का मौका मिल रहा है. जिससे बच्चों का कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और आने वाले समय में आयोजित क्विज के कारन बच्चों की जनरल नॉलेज भी बढ़ेगी. 

यह भी पढ़े: मतदान प्रक्रिया के लिए चूरू में लगे माइक्रो आब्जर्वर, चुनाव आयोग ने दिए दिशा निर्देश 

Trending news