Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: बिना वोटर आईडी कार्ड के भी आप कर सकते हैं मतदान, जान लें ये सबसे सरल तरीके
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2221209

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: बिना वोटर आईडी कार्ड के भी आप कर सकते हैं मतदान, जान लें ये सबसे सरल तरीके

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: राजस्थना में दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को 13 लोकसभा सीट पर मतदान हैं. ऐसे में यदि आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं, कहीं गुम गया है, या मिल नहीं रहा है, तो जानें कैसे आप वोटिंग कर सकते हैं. पढ़ें आसान तरीके.

 

फाइल फोटो.

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: राजस्थान में 26 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. बता दें कि शुक्रवार को राजस्थान में 13 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होंगे.कई बार ऐसा होता है कि वोटिंग के ऐन वक्त पर हमारा वोटिंग कॉर्ड नहीं मिलता, तो हम परेशान हो जाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि यदि आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप बिना वोटर आईडी के भी मतदान कर सकते हैं. 

ये सब दिखाकर कर सकते हैं वोट

आधार कार्ड, बीमा स्मार्ट कार्ड,पैन कार्ड,मनरेगा जॉब कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट आदि को दिखाकर भी वोट दिया जा सकता है.वहीं, अगर आपके पास इसमें से कोई भी डॉक्यूमेंट की कॉपी नहीं है, तो फिर ऐसे में आप अपनी बैंक पासबुक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बस वोटर लिस्ट में नाम होना जरूरी है, 

वोटिंग लिस्ट में नाम होना है जरूरी

राजस्थान में 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग है. बता दें कि अगर आपका नाम वोटिंग लिस्ट में है, तो आप बिना वोटर आईडी कार्ड के भी वोट दे सकते हैं. वोट देने के लिए आप अपने अन्य किसी भी आईडी प्रूफ का इस्तेमाल कर सकते हैं.

जानें कैसे जुड़वाएं वोटिंग लिस्ट में नाम

वोटिंग लिस्ट में आप अपना नाम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से जुड़वा सकते हैं. ऑनलाइन मोड से अप्लाई करने के लिए आपको भारतीय निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://hindi.eci.gov.in/ से आवेदन करना होगा. इसके अलावा ऑफलाइन मोड के जरिए भी आप अपना नाम वोटिंग लिस्ट में जुड़वा सकते हैं.इसके लिए आपको अपने घर के नजदीकी मतदान केंद्र जाना होगा.

बता दें कि 26 अप्रैल शुक्रवार को मरुधरा में 13 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होंगे.राजस्थान निवार्चन आयोग ने इसको लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली है,बीजेपी-कांग्रेस में मुकाबला है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav 2024:बाड़मेर में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका,मतदान से 1 दिन पहले RLP ने BJP को दिया समर्थन

 

Trending news