CBSE Exam Dates 2023: सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th और 12th की जल्द जारी करेने वाला एक्जाम डेट, मिड फरवरी से शुरू होंगे एक्जाम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1467094

CBSE Exam Dates 2023: सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th और 12th की जल्द जारी करेने वाला एक्जाम डेट, मिड फरवरी से शुरू होंगे एक्जाम

CBSE Exam Dates 2023: आज राजस्थान समेत देश भर के युवाओं के लिए सीबीएसई बोर्ड से बड़ी खबर मिल सकती है, जानकारों कि मानें तो आज सीबीएसई बोर्ड जल्द कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं की फरवरी में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा कर सकता है.

 

 

फाइल फोटो.

CBSE Exam Dates 2023,cbse.gov.in: सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा की डेट को लेकर आज बड़ी खबर आ सकती है, दरअसल इन दिनों सीबीएसई बोर्ड के लाखों स्टूडेंट को एक्जाम करेंडर के जारी होने का इंतजार है, इन छात्रों का ये इंतजार अब कभी भी खत्म हो सकता है. जानकारों की मानें तो इस बार मिड फरवरी यानी  15 परवरी से परीक्षाएं हो सकती हैं.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अब कभी-भी सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं की डेट की घोषणा कर सकता है, जानकारों कि मानें तो आज परीक्षा तिथि के जारी होने की पूरी संभावना है,हालांकि सीबीएसई बोर्ड हर साल परीक्षा की तिथियां एक से दो माह पहले जारी कर देता है. जैसा कि हम सब जानते हैं कि सीबीएसीई बोर्ड पहले ही यह कह चुका है कि बोर्ड कि 10 वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी में आयोजित की जाएगी. 

यदि एक्जाम कलेंडर आज जारी होता है तो स्टूडेंट अपना माइंड सेट बनाकर अपनी स्टडी शुरू कर देंगे. 

आज सीबीएसई बोर्ड कि आधिकारिक वेबसाइट पर एक्जाम का कलेंडर जारी हो सकता है, इसलिए सभी स्टूडेंट cbse.gov.in पर अपनी नजर बनाए रखें.  आपको बता दें कि बोर्ड ने पहले ही प्रयोगिक परीक्षाओं की डेट जारी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी थी. जिसके अनुसार शीतकालीन बाउंड स्कूलों की परीक्षाएं प्रयोगिक परीक्षाएं  नवंबर से शुरू हो चुकी थी अब ये दिसंबर को समाप्त होंगी.जबकि अन्य स्कूलों की आंतरिक मूल्यांकन की परीक्षाएं आगामी जनवरी  2023 से शुरू होंगी. 

सीबीएसई की वेबसाइट cbse.gov.in.पर रखें नजर 
सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं से संबंधित और भी लेटेस्ट अपडेट के लिए स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in. पर विजिट कर सकते हैं, यहां से प्रश्न बैंक, सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं. क्योंकि ये पेपर्स आपकी आगामी परीक्षाओं में हेल्प करेंगे. आपको आइडिया होगा कि एक्जाम में किस पैटर्न के प्रश्न किए जाते हैं. साथ ही आप पिछले कुछ वर्षों के टॉपर्स की कॉपियां भी सीन कर सकते हैं, इससे आपको आंसर राइटंग की ट्रिक पता चलेगी. टॉपर्स की कॉपी वेब पर मौजूद हैं.

जानें कैसे डाउनलोड करें एक्जाम कलेंडर
सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर विजिट करें
फिर होम पेज पर जाकर सीन करें
यहां आपको सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10 वीं और 12 वीं परीक्षा की डेट सीट दिखेगी, इस पर क्लिक करें
डेटसीट की लिंक ओपन होने के बाद उसे डाउनलोड करें

ये भी पढ़ें- AIIMS Recruitment 2022: दिल्ली एम्स में इन तीन ग्रुपों में होगी भर्ती, 254 पदों पर है मौका, जल्द करें आवेदन

Railway Recruitment 2022: रेलवे में राजस्थान के 10वीं पास युवाओं को मिलेगी नौकरी, 17 दिसंबर तक करें आवेदन

 

 

Trending news