Alwar News: नौगांवा कस्बे में अनोखी परंपरा, द्वादशी पर किया गया 26 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2214405

Alwar News: नौगांवा कस्बे में अनोखी परंपरा, द्वादशी पर किया गया 26 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन

Alwar News: पुरखों की परंपरा का निर्वहन करते हुए सनातन धर्म कमेटी नौगांवा के द्वारा नौगांवा कस्बे वासियों के सहयोग से 20 अप्रैल को द्वादशी पर 26 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया गया. इस दौरान बड़ी संख्या में दर्शक भी पहुंचे. 

Alwar News Zee Rajasthan

Rajasthan News: रामगढ़ उपखंड क्षेत्र के नौगांवा कस्बे में सालों से एक अनोखी परंपरा चली आ रही है. नौगांवा कस्बे में चैत्र नवरात्रि के बाद द्वादशी पर रावण दहन किया जाता है. इसी कड़ी में चैत्र नवरात्रि के बाद की द्वादशी तिथि पर शनिवार (21 अप्रैल)  को 26 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया गया. पुरखों की परंपरा का निर्वहन करते हुए सनातन धर्म कमेटी नौगांवा के द्वारा नौगांवा कस्बे वासियों के सहयोग से रावण दहन किया गया.

प्रति वर्ष द्वादशी पर गांव में लगता है मेला 
सनातन धर्म कमेटी के प्रीतम सिंह ने बताया कि नौगांवा में करीब 50 वर्ष पहले बुजुर्गों के द्वारा चैत्र नवरात्रि के बाद द्वादशी पर रावण दहन की परम्परा प्रारम्भ की गई थी. बुजुर्गों की इस परम्परा का निर्वहन करते हुए प्रति वर्ष द्वादशी पर गांव में मेला भरता है और आसपास के गांवों से मेले व रावण दहन को देखने के लिए लोग आते है. श्रीराम कला मंच नौगांवा के तत्वाधान में श्री राम, लक्ष्मण और हनुमान का अभिनय कर रहे कलाकार बैंड बाजों और डीजे के साथ रथ पर सवार होकर दिल्ली रोड स्थित सैनी मंदिर से रवाना होते हुए बस स्टैंड पहुंचे, जहां रावण के साथ युद्ध किया गया और रावण का अग्निबाण से दहन किया.

पढ़ें अलवर की एक और खबर 

Alwar News: ग्राम मसारी में बिटोरे व ईंधन में लगी आग

Rajasthan News: कठूमर उपखंड क्षेत्र के ग्राम मसारी में शनिवार की देर शाम बरोली छार रोड पर पानी की टंकी के पास रखें ईंधन में अज्ञात कारणों से आग लगने से अफरा तफरी मच गई. गुड्डू शर्मा ने पुलिस प्रशासन को दी सूचना पर हैड कांस्टेबल रघुवीर सिंह मय पुलिस जाप्ता और नगर पालिका खेरली से दमकल पहुंची. ग्रामीणों की सहायता से सरपंच के सानिध्य में आग पर काबू पाने का करीब तीस मिनट से प्रयास कर रहे हैं. 

रिपोर्टर- स्वदेश कपिल

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: मरुधरा के चुनावी रण में आज फिर गरजेंगे पीएम मोदी, भीनमाल और बांसवाड़ा में चुनावी सभा, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Trending news