Coronavirus 4th Wave: चौथी लहर का कारण बनेगा Omicron का नया सब-वेरिएंट? ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान
Advertisement
trendingNow11226386

Coronavirus 4th Wave: चौथी लहर का कारण बनेगा Omicron का नया सब-वेरिएंट? ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान

Omicron subvariant BA.4: रूस में ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट बीए.4 (Omicron BA.4) के मामले सामने आए हैं, जिसके लक्षण काफी हल्के हैं, लेकिन इनमें तेजी से फैलने की क्षमता है.

Coronavirus 4th Wave: चौथी लहर का कारण बनेगा Omicron का नया सब-वेरिएंट? ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान

Coronavirus 4th Wave: भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर बढ़ता जा रहा है. इस बीच कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के नए सब-वेरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है, जो ज्यादा संक्रामक है और इस वजह से चौथी लहर का खतरा मंडराने लगा है. कोरोना वायरस लगातार नए-नए रूप बदलकर सामने आ रहा है और अब ओमिक्रॉन के बीए.4 (Omicron BA.4) का पता चला है.

Omicron के पुराने वेरिएंट से ज्यादा संक्रामक है BA.4

रूस की राष्ट्रीय संस्था Rospotrebnadzor के अनुसार, रूस में ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट बीए.4 (Omicron BA.4) के मामले सामने आए हैं, जो पुराने वेरिएंट से ज्यादा संक्रामक है. इसके साथ ही यह भी पता चला है कि बीए.4 के लक्षण काफी हल्के हैं, लेकिन इनमें तेजी से फैलने की क्षमता है.

जीनोम सीक्वेंसिंग में सामने आया Omicron BA.4

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, Rospotrebnadzor के सेंट्रल रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर एपिडेमियोलॉजी में जीनोम रिसर्च के प्रमुख कामिल खफीजोव ने बताया कि पिछले महीने एक सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग के दौरान ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट बीए.4 (Omicron BA.4) का पता चला था.

ये भी पढ़ें- रोजाना 12 हजार केसों से डरा रहा कोरोना, जानें नए वेरिएंट पर कितनी कारगर बूस्‍टर डोज?

चौथी लहर का कारण बनेगा ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट?

ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट बीए.4 (Omicron BA.4) क्या कोरोना वायरस की चौथी लहर का कारण बन सकता है? इसको लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये वायरस इतने शक्तिशाली नहीं है और इस वजह से ज्यादा खतरा नहीं है. हालांकि कुछ विशेषज्ञों ने लोगों को सावधान रहने की सलाह देते हुए कहा है कि नया वेरिएंट अधिक संक्रामक है, इसलिए यह खतरा पैदा कर सकता है.

ये हैं बीए.4 के लक्षण, दिखते ही हो जाएं सावधान?

ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट बीए.4 (Omicron BA.4) ज्यादा संक्रामक है, लेकिन इसके लक्षण सामान्य हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह नया वेरिएंट नहीं है, इसलिए ओमिक्रॉन संक्रमण के दौरान देखे गए लक्षण ही इसमें नजर आ रहे हैं. गले में खराश, गले में खुजली, सिरदर्द, बुखार, थकान और मांसपेशियों में दर्द बीए.4 के लक्षण हैं.

76 हजार से ज्यादा हुई एक्टिव मरीजों की संख्या

भारत में सोमवार (20 जून) को एक दिन में कोविड-19 के 12,781 नए मामले सामने आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4 करोड़ 33 लाख 9 हजार 473 पर पहुंच गई है. इसके साथ ही 130 दिनों बाद दैनिक संक्रमण दर 4 प्रतिशत के पार चली गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 18 और मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या 5 लाख 24 हजार 873 पर पहुंच गई है. वहीं कोविड-19 के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 76,700 हो गई है. संक्रमण की दैनिक दर 4.32 प्रतिशत और साप्ताहिक संक्रमण दर 2.62 प्रतिशत दर्ज की गई.

Trending news