बाथरूम में प्लास्टिक का दरवाजा हो गया गंदा? जानिए चुटकियों में कैसे हटाएं दाग
Advertisement
trendingNow12227096

बाथरूम में प्लास्टिक का दरवाजा हो गया गंदा? जानिए चुटकियों में कैसे हटाएं दाग

How To Clean Plastic Doors: प्लास्टिक के दरवाजे अक्सर गंदे हो जाते हैं, लेकिन आप थोड़ा सा कोशिश करें तो इस पर लगे जिद्दी से जिद्दी दाग आसानी से मिटाए जा सकते हैं.

बाथरूम में प्लास्टिक का दरवाजा हो गया गंदा? जानिए चुटकियों में कैसे हटाएं दाग

Plastic Ke Darwaze Kaise Karen Saaf: आजकल प्लास्टिक के दरवाजों का काफी ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है, क्योंकि ये लकड़ी के डोर के मुकाबले ज्यादा सस्ते और वॉटरप्रूफ होते हैं. यही वजह है कि बाथरूम से लेकर ऐसी जगहों पर इसे ज्यादा फिट किया जाता है जहां पानी से भीगने का डर सबसे ज्यादा रहता है. हलांकि ऐसे में ये ज्यादा गंदे भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि प्लास्टिक डोर्स को आप कैसे आसानी से साफ कर सकते हैं.

क्लीनिंग मैटेरियल्स

-सोप लिक्विड
-क्लीनर
-सफेद सिरका
-माइक्रोफाइबर क्लोथ
-सॉफ्ट स्पंज
-सॉफ्ट ब्रिसल्स वाले ब्रश
-बांस या लोहे की सीढ़ी

प्लास्टिक के दरवाजे को साफ करने का आसान तरीका

1. सबसे पहले आप प्लास्टिक के दरवाजों को सोप लिक्विड में भिगोए हुए स्पंज या माइक्रोफाइबर कपड़े से पोछ लें. ऐसा करने से गंदगी को हल्का करने में मदद मिलेगी. अगर फिर भी डर्ट हल्के न हों तो आप इस प्रॉसेस को बार बार रिपीट कर सकते हैं.

2. अब एक साफ सूखा कपड़ा या माक्रोफाइबर क्लोथ लें और इसे साबुन को वाइप आउट कर दें और अच्छी तरह सुखा लें या सूखने का इंतजार करें. आप दरवाजे के कोनों को भी अच्छी तरह साफ करें.

3. अगर आपकी हाइट कम है तो आप सफाई के लिए बांस, स्टील या लोहे की सीढ़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं. कोशिश करें कि डबल स्टैंड वाले लैडर का ही यूज करें, क्योंकि सिंगल स्टैंड को प्लास्टिक के कमजोर दरवाजे पर अड़ाना सही नहीं है. 

4. अब सोप लिक्विड और सफेद सिरके को मिक्स करके स्पंज की मदद से दरवाजे पर बबल्स को फैलाएं और सॉफ्ट ब्रिसल्स वाले ब्रश की हेल्प से जिद्दी दागों को अच्छी तरह घिसें.

5. अब दरवाजे को सूखे कपड़े से साफ कर लें और अगर जरूरत पड़े तो आखिर में क्लीनर से बची कुची गंदगी को हटा लें. आप पाएंगे कि प्लास्टिक का दरवाजा अच्छी तरह साफ हो चुका है.

Trending news