BCCI ने किया सालाना सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान, ईशान-अय्यर को दिया झटका; जायसवाल समेत इन खिलाड़ियों की हुई एंट्री
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2133021

BCCI ने किया सालाना सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान, ईशान-अय्यर को दिया झटका; जायसवाल समेत इन खिलाड़ियों की हुई एंट्री

Team India: बीसीसीआई ने हर साल की तरह इस बार भी सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट को ऐलान कर दिया है. इस कॉन्ट्रेक्ट को चार ग्रेड में बांटा गया है. इसमें सबसे ऊपर A+ है, इस ग्रेड में टीम के अहम और तीनों प्रारूप में खेलने वाले खिलाड़ियों को जगह मिलती है. 

BCCI ने किया सालाना सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान, ईशान-अय्यर को दिया झटका; जायसवाल समेत इन खिलाड़ियों की हुई एंट्री

BCCI Central Contract 2024: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने खिलाड़ियों के लिए पैसों की सालाना पिटारी खोल दी है. बोर्ड ने इस साल के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट की घोषणा कर दी है, जिसमें बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को बड़ा झटका दिया है. बोर्ड ने दोनों खिलाड़ी को रणजी ट्रॉफी में नहीं खेलने की सजा दी है. बोर्ड ने बुधवार 28 फरवरी को सालाना कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान किया जिसमें अय्यर और ईशान का नाम शामिल नही किया. वहीं, दूसरी तरफ शानदार प्रदर्शन कर रहे यशस्वी जायसवाल को बोर्ड ने पहली बार कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में जगह दी है.

बोर्ड हर साल इंटरनेशनल क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए खिलाड़ियों को सालाना 12 महीने का कॉन्ट्रेक्ट देती है. इस कॉन्ट्रेक्ट के तहत इस लिस्ट में शामिल खिलाड़ियों को बोर्ड के द्वारा तय रकम दी जाती है. खास बात यह है कि  इस लिस्ट में शामिल वैसे खिलाड़ी को रकम दी जाती है, जो एक साल इंटरनेशन नहीं भी खेले है.  

बीसीसीआई हर साल कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट को 4 ग्रेड A+, A, B, और C में बांटता है. A+ वाले ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को एक साल में 7 करोड़ रुपये मिलते हैं, जबकि A ग्रेड में आने वाले प्लेयर्स को 5 करोड़ रुपये मेहनताना मिलती है. वहीं,  B ग्रेड शामिल खिलाड़ियों को बोर्ड 3 करोड़ रूपये देती है और C ग्रेड में आने वाले खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये मिलते हैं.

ग्रेड A+ ( 4 खिलाड़ी )
बोर्ड ने इस बार भी A+ ग्रेड में कोई बदलाव नहीं किया है. बीसीसीआई ने उन्हीं चारों खिलाड़ियों को जगह दी है जिन्हें पिछले साल भी इस लिस्ट में रखा गया गया था.  ये वे खिलाड़ी होते हैं, जो तीनों प्रारूप में टीम में खेलते हैं और टीम में रहते हैं.  रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवीन्द्र जडेजा इस फेहरिस्त में शामिल हैं.

ग्रेड A (6 खिलाड़ी )
रवि अश्विन, मोगहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पंड्या.
 
ग्रेड B (5 खिलाड़ी )
सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जयसवाल.
 
ग्रेड C (15 खिलाड़ी )
रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान और रजत पाटीदार.

इसके अलावा, चयन समिति ने 5 तेज गेंदबाज के लिए फास्ट बॉलिंग अनुबंध की भी सिफारिश की है. जिसमें आकाश दीप, विजयकुमार वैश्यक, उमरान मलिक, यश दयाल और विदवथ कावेरप्पा शामिल हैं.

 

 

 

Trending news