Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2233950
photoDetails0hindi

World Laughter Day 2024: खुलकर हंसने से सेहत को मिलते है कई फायदे, जाने यहां

विश्व हंसी दिवस एक उत्सव है जो हर साल मई के पहले रविवार को मनाया जाता है. इस वर्ष, यह 5 मई को मनाया जा रहा है.

Improves Efficiency

1/8
Improves Efficiency

एक हर्षित स्वभाव और हंसी सादगी की भावना को प्रोत्साहित करके और एक अच्छा कार्य वातावरण स्थापित करके दक्षता बढ़ा सकती है. कई संगठन अपनेपन और समुदाय की भावना विकसित करने के लिए कार्यकर्ता सहभागिता अभ्यास को शामिल करते हैं.       

 

Strengthens the Immune System

2/8
Strengthens the Immune System

तनाव कम करके, हंसी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करती है, जिससे आपको बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. जब आप ख़ुशी को गले लगाते हैं, तो आप जीवन की कठिनाइयों को संभालने के लिए बेहतर रूप से तैयार हो जाते हैं.

 

Reduces Blood Pressure

3/8
Reduces Blood Pressure

मुस्कुराने से रक्तचाप कम करने का प्रभाव पड़ता है. प्रारंभ में, जब आप मुस्कुराते हैं, तो आपकी हृदय गति और श्वास बढ़ जाती है, लेकिन इसके बाद मांसपेशियों में शिथिलता आती है, जिससे अंततः हृदय गति और रक्तचाप दोनों में कमी आती है.

 

Releases Great Hormones

4/8
Releases Great Hormones

हंसी एंडोर्फिन के आगमन को ट्रिगर करती है और एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन को कम करती है. यह दर्द को भी कम कर सकता है, कैलोरी जला सकता है और शरीर के अंगों को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है.      

 

Changes the Psyche and Body

5/8
Changes the Psyche and Body

संतुष्टि और रुचि की भावना होना अवसाद, तनाव और चिंता जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के खिलाफ एक निवारक उपाय के रूप में कार्य करता है. यह सकारात्मक शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तन प्राप्त करता है, सामान्य समृद्धि को बढ़ावा देता है.      

 

Develops mood

6/8
Develops mood

हंसी प्रतिरक्षा प्रणाली को उन्नत करती है और साथ ही आपके मनोदशा को प्रेरित करती है, बेचैनी कम करती है, और आपको तनाव के नकारात्मक परिणाम से बचाती है. एक अच्छी हंसी आपके दिमाग और शरीर में सामंजस्य स्थापित करने का एक तेज और अनुमानित तरीका है.       

 

Balances feelings

7/8
Balances feelings

हंसी आपको खुश करती है, आशा जगाती है, आपको दूसरों के साथ जोड़ती है, और आपको जमीन से जुड़ी, केंद्रित और सचेत रखती है. यह आक्रोश के आगमन में भी मदद करता है और क्षमा को बढ़ावा देता है. 

Strengthens connections

8/8
Strengthens connections

अपनी उपचार और पुनर्स्थापना शक्ति के साथ, हंसी मुद्दों को सुलझाने, रिश्तों को मजबूत करने और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन के रूप में काम करती है.