Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2253564
photoDetails0hindi

Long Living Plants: इंसानो से भी अधिक हो होती है इन पौधों की उम्र!

लोगों का पौधों से गहरा नाता है. पहला बीज बोने से लेकर पहला फूल खिलते देखना एक खूबसूरत अनुभव है और जब पौधा मर जाता है तो दिल टूट सकता है. तो, यहां हम कुछ ऐसे पौधों की सूची बना रहे हैं जिनकी उचित देखभाल के साथ उपचार किया जाए तो वे लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं.  

Monstera

1/9
Monstera

मॉन्स्टेरा, अपनी सुंदर विभाजित पत्तियों के साथ, एक सुंदर पौधा है जो किसी भी स्थान में एक उष्णकटिबंधीय स्पर्श जोड़ता है. मॉन्स्टेरा उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश से लेकर आंशिक छाया तक विभिन्न प्रकार की प्रकाश स्थितियों में अच्छी तरह से विकसित हो सकता है और उचित देखभाल के साथ 70 से अधिक वर्षों तक जीवित रह सकता है.

Jade

2/9
Jade

एक खूबसूरत रसीला, जेड पौधा अपनी छोटी, मोटी और मांसल पत्तियों के लिए प्रसिद्ध है. इसे न्यूनतम पानी की आवश्यकता होती है और यह बिना किसी धूप के भी जीवित रह सकता है. सबसे अच्छी बात जेड, जब सही तरीके से देखभाल की जाती है, तो वह उस व्यक्ति से भी अधिक जीवित रह सकती है जिसने इसे पहली बार उगाया था.

Aloe Vera

3/9
Aloe Vera

हर भारतीय घर में पाया जाने वाला एक आम पौधा है एलोवेरा. वायु-शुद्धिकरण से लेकर औषधीय तक इस पौधे के कई फायदे हैं और एलोवेरा की कुछ जंगली प्रजातियां सही देखभाल के साथ एक सदी तक जीवित रहने के लिए जानी जाती हैं.

 

Rubber Plant

4/9
Rubber Plant

एक अन्य पौधा जो अपने पहले उत्पादक से भी अधिक समय तक जीवित रहने की क्षमता रखता है, वह है रबर पौधा. इसमें मोटी और चमकीली पत्तियां हैं और यह देखने में सुंदर होता है. देखभाल करने पर रबर का पौधा 60 वर्षों से अधिक समय तक आसानी से जीवित रह सकता है.

 

Yucca

5/9
Yucca

युक्का पौधों की पत्तियां तलवार के आकार की होती हैं और विभिन्न मौसम स्थितियों में अच्छी तरह विकसित होती हैं. वे कम रोशनी, तेज रोशनी, अप्रत्यक्ष या प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में विकसित हो सकते हैं. उनके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि अगर सही तरीके से देखभाल की जाए तो वे आसानी से दशकों तक जीवित रह सकते हैं.

Fiddle Leaf Fig

6/9
Fiddle Leaf Fig

बड़े, चमकदार पत्तों के साथ, फिडेल-लीफ अंजीर इनडोर पेड़ों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है. ये पौधे उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश पसंद करते हैं और नियमित रूप से पानी देने पर पनपते हैं और सही देखभाल करने पर ये पौधे लंबे समय तक बढ़ते रहते हैं.

 

Snake Plant

7/9
Snake Plant

प्रेक प्लांट सबसे सरल, सुंदर और टिकाऊ इनडोर पौधों में से एक है. पौधे के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि कुछ मामलों में इसे बढ़ने, प्रचारित करने और देखभाल करने के लिए इसे पीढ़ियों से पारित किया जाता है.

 

Parlor Palm

8/9
Parlor Palm

हालांकि पार्लर पाम सदियों तक जीवित नहीं रह सकता है, लेकिन अगर ठीक से उगाया जाए और देखभाल की जाए तो यह निश्चित रूप से कुछ दशकों तक जीवित रह सकता है. पार्लर पाम में सुंदर, बहती हुई पत्तियां हैं और यह घर के अंदर अद्भुत दिखता है.

 

Peace Lily

9/9
Peace Lily

सबसे खूबसूरत इनडोर पौधों में से एक पीस लिली है. इसका सुंदर सफेद फूल देखने में आनंददायक है और पौधे के बारे में अधिक आनंददायक बात यह है कि देखभाल करने पर यह दशकों तक जीवित रह सकता है. बढ़ सकता है और फल-फूल सकता है.