Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2092364
photoDetails0hindi

Mental Peace: जल्द छोड़ दें ये आदतें वरना खो सकते हैं मानसिक शांति

Mental Peace: रोज की भागदौड़ भरी जिंदिगी में मानसिक शांति बनाए रखना एक बहुत कठिन कार्य है. एक पल में जब हम दोस्तों के साथ हंसते हैं तो अगले ही पल हम असुरक्षित या उदासी महसूस करने लगते हैं. हमारी ऐसी बहुत सी आदतें हैं जो खराब मानसिक स्वास्थ्य का कारण बन रही हैं.

बिना सोचे-समझे स्क्रॉल करना(Mindless scrolling)

1/5
बिना सोचे-समझे स्क्रॉल करना(Mindless scrolling)

सोशल मीडिया पर बिना सोचे-समझे स्क्रॉल करने की आदत डिजिटल युग में एक बड़ी समस्या बन गई है. हालांकि ये प्लेटफ़ॉर्म लोगों को जोड़ने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, लेकिन इनके अत्यधिक उपयोग से तुलना, ईर्ष्या और चिंता हो सकती है.

 

टालमटोल(Procrastination)

2/5
टालमटोल(Procrastination)

टाल-मटोल करना एक आम आदत है जो तनाव और चिंता को बढ़ाने में योगदान कर सकती है. कार्यों में देरी करने से अक्सर अंतिम समय की भागदौड़ बढ़ जाती है, जिससे अंतिम समय में अनावश्यक दबाव होता है और काम की गुणवत्ता भी कम हो जाती है. काम को टालमटोल करने वाली आदत मानसिक शांति को खराब कर सकता है.

अतिसोचना(overthinking)

3/5
अतिसोचना(overthinking)

ज़्यादा सोचने, पिछली घटनाओं के बारे में सोचने या भविष्य के बारे में ज़्यादा चिंता करने की आदत वास्तव में आपकी मानसिक शांति के लिए हानिकारक हो सकती है. ओवरथिंकिंग तब होती है जब आप अपने दिमाग में लगातार परिदृश्यों को दोहराते हैं, यह सोचते हैं कि क्या गलत हुआ और आप अलग तरीके से क्या कर सकते थे। यह आदत तनाव के स्तर को बढ़ा सकती है.

बहु कार्यण(Multitasking)

4/5
बहु कार्यण(Multitasking)

हालांकि मल्टीटास्किंग उत्पादकता बढ़ाने में मदद कर सकता है, लेकिन इसके परिणामस्वरूप अक्सर दक्षता में कमी आती है और तनाव बढ़ता है. लगातार कई कार्यों को करने से लोग किसी एक काम पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं, जिससे घबराहट और हताशा की भावना पैदा हो सकती है. मल्टीटास्किंग से आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. 

नकारात्मक आत्म-चर्चा(Negative self-talk)

5/5
नकारात्मक आत्म-चर्चा(Negative self-talk)

नकारात्मक आत्म-चर्चा की आदत वह है जब आप लगातार खुद की आलोचना करते रहते हैं और खुद पर संदेह करते हैं. वास्तव में यह आपके आत्मसम्मान पर बुरा प्रभाव डालती है. इससे न केवल तनाव होता है, बल्कि चिंता, हीन भावना और परिणामस्वरूप खराब मानसिक स्वास्थ्य भी होता है.