Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2238462
photoDetails0hindi

Homemade Tan Removal Face Packs: धूप के कारण त्वचा हो रही है काली, तो घर बैठे इन मास्क का करें इस्तेमाल

टैनिंग, सूर्य की हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण होने वाली एक सामान्य घटना है, जो त्वचा के मलिनकिरण के रूप में प्रकट होती है. यह प्रक्रिया त्वचा के रंग को गहरा कर देती है, जिससे रंग में परिवर्तन हो जाता है.  

Orange Juice, Yogurt & Honey

1/7
Orange Juice, Yogurt & Honey

संतरे में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो काले धब्बों और हाइपरपिग्मेंटेशन को हल्का करता है और आपके चेहरे की प्राकृतिक चमक को बहाल करने में मदद करता है. दही और शहद के साथ इसका उपयोग करने से आपकी त्वचा को त्वचा की टोन को समान करने में मदद मिल सकती है.

Sandalwood Powder, Cucumber Juice & Rose Water

2/7
Sandalwood Powder, Cucumber Juice & Rose Water

चेहरे के लिए चंदन में जिद्दी टैन लाइनों को हटाने, बनावट को चिकना करने और आपकी त्वचा की टोन को उज्ज्वल करने के लिए कई गुण पाए जाते हैं. शीतलन और सुखदायक क्षमताओं से भरपूर, चेहरे के लिए खीरे का उपयोग सनबर्न का इलाज करने और मृत त्वचा कोशिका परतों को ठीक करने में मदद करता है. इसे गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से यह आपकी त्वचा की रंगत निखारने में कारगर साबित होता है.

 

Potato & Lemon Juice

3/7
Potato & Lemon Juice

आलू में एंटीऑक्सीडेंट और कैटेकोलाज़ नामक एंजाइम होता है जिसमें प्राकृतिक टैन हटाने के गुण होते हैं। यह त्वचा के प्राकृतिक रंग को बहाल करने और आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है। नींबू का रस मृत त्वचा, सुस्ती को हटाने और सूरज के संपर्क में आने के बाद लालिमा को कम करने के लिए विटामिन सी और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंटों से समृद्ध होता है। घर पर मौजूद यह डी-टैन फेस पैक खुले रोमछिद्रों के लिए भी सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है.

Coffee Grounds & Raw Milk

4/7
Coffee Grounds & Raw Milk

एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी यौगिकों से भरपूर, कॉफी मृत त्वचा को हटाने में मदद करती है, कोशिका नवीकरण प्रक्रिया में सहायता करती है और टैन को हटाती है. इसे कच्चे दूध के साथ लगाने से कोलेजन संश्लेषण को बढ़ावा मिलता है, सुस्त त्वचा की बनावट में निखार आता है और नीचे की त्वचा चमकती है. यह घर पर सबसे अच्छे और आसान DIY टैन रिमूवल पैक में से एक है.

 

Aloe Vera Gel & Tomato Pulp

5/7
Aloe Vera Gel & Tomato Pulp

विटामिन, खनिज और हाइड्रेटिंग तत्वों से भरपूर, एलोवेरा जेल सुस्त बनावट को पुनर्जीवित करके, आपके चेहरे को हाइड्रेट करके और आपकी त्वचा को टोन करके त्वचा को लाभ पहुंचाता है. एलोवेरा जेल टैनिंग को रोकने के लिए प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में काम करता है. इसे टमाटर के गूदे के साथ लगाने से त्वचा में निखार आता है और त्वचा का प्राकृतिक स्वरूप वापस आ जाता है.

 

Turmeric, Lemon and Honey Face Pack

6/7
Turmeric, Lemon and Honey Face Pack

त्वचा के लिए हल्दी के अविश्वसनीय लाभ आपके रंग को हल्का करने में मदद करते हैं जबकि नींबू त्वचा की सतह पर मौजूद गंदगी को दूर करने में मदद करता है. शहद गहराई से नमी प्रदान करने में मदद करता है. तीनों सामग्रियों को एक साथ मिलाने से आसानी से टैन की रेखाएं दूर हो सकती हैं और त्वचा में चमक लौट आती है.

Potato and Yogurt Face Pack

7/7
Potato and Yogurt Face Pack

आलू एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा को बाहरी क्षति से बचाने में मदद करते हैं. दही एक बेहतरीन प्राकृतिक कंडीशनर है जो आपकी त्वचा को गहराई से नमी देने, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और आपके रंग को उज्ज्वल करने में मदद करता है. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारी केवल तथ्यों पर ही आधारित है. ZeePHH इसकी पुष्टि नहीं करता और बताए गए नुस्खों पर अमल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)