Mental Health: अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, कुछ ही समय में कम होगा स्ट्रेस
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2157827

Mental Health: अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, कुछ ही समय में कम होगा स्ट्रेस

Mental Health: आज के समय में मानसिक तनाव होना आम बात हो गई है. ज्यादातर लोगों में स्ट्रेस की समस्या देखी जाती है, लेकिन कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनसे आप अपना स्ट्रेस कम कर सकते हैं.  

सांकेतिक तस्वीर

Mental Health: आज ज्यादातर लोग मानसिक तनाव की समस्या से जूझ रहे हैं. कोई जॉब को लेकर परेशान है तो कोई अपने रिलेशनशिप की वजह से तनाव में है. डिप्रेशन की वजह से बात-बात पर चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है. इतना ही नहीं इससे हमारा खान-पान, व्यवहार और रहन-सहन भी काफी प्रभावित होता है. हालांकि हम इसे अनदेखा कर देते हैं और यह तनाव धीरे-धीरे बढ़ता रहता है, लेकिन यह स्ट्रेस और डिप्रेशन हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित करता है. इससे बचाव करना बेहद जरूरी है. कई बार यह तनाव गंभीर मानसिक बीमारी का रूप ले लेता है. 

कीवी
तनाव को कम करने के लिए आप कीवी का सेवन करें. एक रिसर्च के मुताबिक, अगर आप एक सप्ताह तक लगातार कीवी का जूस पीते हैं तो आपको तनाव फ्री महसूस होगा.  

ये भी पढ़ें- Iron Rich Foods: इन चीजों को खाने से दूर होगी आयरन की कमी, खून की भी होगी पूर्ती!

नट्स 
नट्स भी स्ट्रेस कम करने में मददगार साबित होते हैं. नट्स में जिंक, मैग्नीशियम और कई तरह के विटामिन मौजूद होते हैं जो स्ट्रेस को कम करने में हेल्पफुल होते हैं.  

दही
घरों में आसानी से मिल जाने वाला दही कई बीमारियों से दूर रखने में मददगार होता है, लेकिन यह बात बहुत कम लोगों को ही मालूम है कि स्ट्रेस कम करने के लिए आप दही का भी सेवन कर सकते हैं. दही में विटामिन A, विटामिन C और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे खाने से मानसिक शांती महसूस होती है. इतना ही नहीं रोजाना दही खाने से चेहरे पर निखार भी आता है.  

ये भी पढ़ें- Holi Colour: इन आसान नुस्खों को अपनाकर हटाएं होली का कलर, नहीं होना पड़ेगा परेशान

ग्रीन टी
स्ट्रेस कम करने में ग्रीन टी भी हेल्पफुल होती है. ग्रीन टी में एक खास एमिनो एसिड पाया जाता है, जिसे एल-थिएनाइन कहा जाता है. यह एसिड कार्टिसोल हॉर्मोन को भी कम करता है जो कि एक स्ट्रेस हार्मोन होता है. इसके बढ़ने पर व्यक्ति तनाव महसूस करता है. ऐसे में ग्रीन टी पीने पर बॉडी रिलेक्स होती है और तनाव कम होता है. 

(Disclaimer: यह आर्टिकल आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है. इसमें दी गई जानकारी को अपनाने से पहले चिकित्सक से सलाह ले लें.)

WATCH LIVE TV

Trending news