Lok Sabha Election 2024 Phase 3: यहां जाने लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में किस राज्य में हो रहे चुनाव, कौन है प्रमुख प्रत्याशी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2237100

Lok Sabha Election 2024 Phase 3: यहां जाने लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में किस राज्य में हो रहे चुनाव, कौन है प्रमुख प्रत्याशी

Lok Sabha Election 2024 Phase 3: मंगलवार, 7 मई को तीसरे चरण के मतदान में गुजरात की 25 और गोवा की दो लोकसभा सीटों सहित 93 सीटों पर मतदान होगा. यहां देखें कि क्या आपके निर्वाचन क्षेत्र में मतदान हो रहा है 7 मई.

 

Lok Sabha Election 2024 Phase 3: यहां जाने लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में किस राज्य में हो रहे चुनाव, कौन है प्रमुख प्रत्याशी

Lok Sabha Election 2024 Phase 3: 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दो चरणों में मतदान संपन्न होने के बाद, 18वें लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मंच पूरी तरह तैयार है. 7 मई को तीसरे चरण में 10 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 94 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा. आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 पूरे देश में सात चरणों में करवाए जा रहे है. लोक सभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को और दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को हुआ था. तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होने जा रहा है. 4 जून को सभी चरणों में हुए लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम घोषित किए जाएंगे.

Lok Sabha Election 2024 Phase 3: List of states and constituencies
Assam: राज्य की 14 सीटों में से 4 (धुबरी, कोकराझार, बारपेटा, गौहाटी)
Bihar: राज्य की 40 सीटों में से 5 (झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया)
Chhattisgarh: राज्य की 11 सीटों में से 7 (सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर)
Dadra and Nagar Haveli: केंद्र शासित प्रदेश की एकमात्र सीट (दादरा और नगर हवेली)
Daman and Diu: केंद्र शासित प्रदेश की एकमात्र सीट (दमन और दीव)
Goa: राज्य की सभी 2 सीटें (उत्तरी गोवा, दक्षिण गोवा)
Gujarat: राज्य की 26 सीटों में से 25 (कच्छ, बनासकांठा, पाटन, महेसाणा, साबरकांठा, गांधीनगर, अहमदाबाद पूर्व, अहमदाबाद पश्चिम, सुरेंद्रनगर, राजकोट, पोरबंदर, जामनगर, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, आनंद, खेड़ा, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, छोटा उदयपुर, भरूच, बारडोली, सूरत नवसारी, वलसाड)
Karnataka: राज्य की 28 सीटों में से 14 (चिक्कोडी, बेलगाम, बागलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे, शिमोगा)
Madhya Pradesh: राज्य की 29 सीटों में से 9 (मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़, बैतूल)
Maharashtra: राज्य की 48 सीटों में से 11 (बारामती, रायगढ़, धाराशिव, लातूर (एससी), सोलापुर (एससी), माधा, सांगली, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हटकनंगले)
Uttar Pradesh: राज्य की 80 सीटों में से 10 (संभल, हाथरस, आगरा (एससी), फ़तेहपुर सीकरी, फ़िरोज़ाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूँ, आंवला, बरेली)
West Bengal: राज्य की 42 सीटों में से 4 (मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण,
जंगीपुर, मुर्शिदाबाद)

Key constituencies to look out for
मंगलवार को जिन दो प्रमुख सीटों पर मतदान होने जा रहा है उनमें से दो सीटें गुजरात की गांधीनगर हैं जहां गृह मंत्री अमित शाह कांग्रेस के सोनल रमनभाई पटेल के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं और महाराष्ट्र में बारामती सीट पर शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले अपने भतीजे अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार से मुकाबला कर रही हैं. 

ध्यान रखने योग्य अन्य सीटें मध्य प्रदेश की विदिशा और गुना हैं. बीजेपी ने जहां विदिशा से कांग्रेस उम्मीदवार भानु प्रताप शर्मा के खिलाफ एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को मैदान में उतारा है, वहीं गुना से कांग्रेस उम्मीदवार राव यादवेंद्र सिंह के खिलाफ ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपना नामांकन दाखिल किया है.

इसके अलावा, बिहार में धारवाड़ (भाजपा के प्रल्हाद जोशी बनाम कांग्रेस के विनोद आसुती), कर्नाटक में हावेरी (भाजपा के बसवराज बोम्मई बनाम कांग्रेस के आनंद स्वामी गद्दादेवरमथ) और असम में धुबरी (एनडीए के बदरुद्दीन अजमल बनाम भारत के रकीबुल हसन) भी कुछ ध्यान देने योग्य सीटें हैं.

Trending news