Himachal Municipal Election 2023: वोटर आईडी बनवाने के लिए आप भी हैं परेशान? तो जानें किस वार्ड का कहां बनेगा Voter ID
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1602018

Himachal Municipal Election 2023: वोटर आईडी बनवाने के लिए आप भी हैं परेशान? तो जानें किस वार्ड का कहां बनेगा Voter ID

हिमाचल प्रदेश में नगर निगम शिमला के आम चुनाव के लिए नगर निगम शिमला की मतदाता सूचियों की अपडेशन का काम 31 मार्च तक किया जाएगा.

Himachal Municipal Election 2023: वोटर आईडी बनवाने के लिए आप भी हैं परेशान? तो जानें किस वार्ड का कहां बनेगा Voter ID

Himachal Municipal Election 2023: हिमाचल प्रदेश में नगर निगम शिमला के आम चुनाव के लिए नगर निगम शिमला की मतदाता सूचियों की अपडेशन का काम 31 मार्च तक किया जाएगा. मीडिया रिपोर्टय के मुताबिक, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि प्रारूप मतदाता सूची निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी एवं उप मंडलाधिकारी (ना) नगर निगम कार्यालय और संबंधित तहसीलदार कार्यालय में आम जनता के लिए उपलब्ध रहेंगें, जो लोगों की वोटर आईडी कार्ड बनवाने में मदद करेंगे. इसके अलावा उन्होंने कहा कि प्रारूप मतदाता सूचियां राज्य निर्वाचन आयोग एवं उपायुक्त शिमला की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी. 

झमाझम बारिश के साथ हिमाचल में बढ़ी ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

बता दें, एक जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके लोग मतदाता सूची में अपना नाम जरूर दर्ज करवाना चाहिए.जिन्होंने करवा लिया है वो ठीक है, लेकिन जिन्होंने मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज नहीं करवाया है, वह 16 मार्च तक अपने वार्ड से संबंधित पुनर्रिक्षण अधिकारी के पास प्रारूप 4 पर आवेदन कर नाम दर्ज करवा सकते है. 

जनता मतदाता सूचियों में आपत्ति और शुद्धि के लिए प्रारूप 5 व 6 पर आवेदन कर सकते है. साथ ही आप चाहे तो इसे ऑनलाइन भी कर सकते हैं.  ये राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है. बता दें, सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक आप मतदाता सूचियों में अपने नाम को देख सकते है. 

जानकारी के अनुसार, प्रशासन द्वारा तहसीलदार शिमला ग्रामीण कार्यालय में वार्ड 6 टुटू, वार्ड 7 मज्याठ, 9 कच्चीघाटी, 29 विकासनगर, 30 कंगनाधार को तहसीलदार शिमला ग्रामीण देखेंगे. वहीं, उप मंडलाधिकारी ग्रामीण कार्यालय के कमरा नंबर 208 में वार्ड 20 अप्पर ढली, 21 लोअर ढल्ली, 22 शांति विहार, 23 भटटाकुफर, 27 सांगटी वार्ड को तहसीलदार सुन्नी, तो कमरा नंबर 208 में वार्ड नंबर 25 मल्याणा, 26 पंथाघाटी, 27 कसुम्पटी, 31 पटयोग, 32 न्यु शिमला वार्ड को तहसीलदार जुन्गा में वोट बना सकते हैं. इसके साथ ही बता दें, आप वोटर आईडी बनवाने के लिए ऑनलाइन भी चुनाव आयोग की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. 

Watch Live

Trending news