Himachal: धर्मशाला स्टेडियम बना भारत का पहला हाईब्रिड मैदान! भारतीय क्रिकेट में आएगी नई क्रांति
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2237187

Himachal: धर्मशाला स्टेडियम बना भारत का पहला हाईब्रिड मैदान! भारतीय क्रिकेट में आएगी नई क्रांति

Dharamshala Stadium: आईपीएल के चेयरमैन व एचपीसीए के डायरेक्टर अरुण धूमल ने कहा कि धर्मशाला भारत का पहला मैदान होगा, जो हाईब्रिड होगा. हाईब्रिड आर्टिफिशियल घ्रास बारिश व रनरप एरिया की क्वालिटी बढ़ाएगी. 

Himachal: धर्मशाला स्टेडियम बना भारत का पहला हाईब्रिड मैदान! भारतीय क्रिकेट में आएगी नई क्रांति

Dharamshala News: हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम में सोमवार को भारत की पहली हाइब्रिड पिच का अनावरण किया गया. एक कार्यक्रम में इस पिच का दुनिया के सामने लाया गया. स्टेडियम में आईपीएल के चेयरमैन व एचपीसीए के डायरेक्टर अरुण धूमल ने कहा कि बीसीसीआई की ओर से साल भर क्रिकेट के विभिन्न टूर्नामेंट करवाए जाते है. इसके चलते ही अब पांच प्रतिशत आर्टिफिशियल घ्रास का एलिमेंट मैदान के लिए रखा गया हैं. 

अरुण ने कहा कि धर्मशाला में हाईब्रिड पिचों को उपयोग में लाया जा रहा है. चैयरमेन ने कहा कि धर्मशाला में बहुत अधिक बारिश होती है. ऐसे में बारिश का पिचों पर भी बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है, लेकिन एचपीसीए की ओर से अब सव एयर सिस्टम भी स्थापित किया गया है, जिससे बारिश के बाद 10 से 15 मिनट में सुखाने की क्षमता भी है. 

उन्होंने कहा कि अब हाई ब्रीड पिच धर्मशाला में स्थापित होने से ओर बेहतरी हो सकेगी. हाल ही के वनडे वर्ल्ड कप में धर्मशाला की आऊटफील्ड को लेकर आलोचना भी हुई थी, जबकि उसके बाद टेस्ट व आईपीएल मैच में अब आऊटफील्ड की विश्व भर के खिलाड़ी सराह रहे है, जिसमें रनिंग एरिया में हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल किया गया है.

एसआईएस के इंटनेशनल क्रिकेट डायरेक्टर एवं इंग्लैंड बक पूर्व क्रिकेटर पॉल टेलर ने कहा कि वह भी इंग्लैंड की तरफ से क्रिकेट खेल चुके हैं. ऐसे में क्रिकेट में नए सुधार करने के लिए लगातार प्रयासरत रहे हैं. उन्होंने कहा कि इसके तहत ही इंग्लैंड सहित कई देशों में भी हाइब्रिड पिचों को बना चुके हैं. हाई ब्रिड पिच बनाने के लिए किसी भी तरह की कंक्रीट का इस्तेमाल नहीं करते हैं. इसमें आर्टिफिशियल घ्रास को मैदान में जमीन के अंदर स्थापित किया जाता है. 

उन्होंने कहा कि गेंदबाजी करते हुए रनरअप व विकेटकीपर के खड़े होने के स्थान पर भी आर्टिफिशियल घ्रास लगाई जा रही है, जिससे काफी अधिक मैदान एक तरह का बना रहता है और खिलाड़ियों के खेल में निखार होता है.  उन्होंने कहा कि धर्मशाला स्टेडियम में भी मैदान में मुख्य पिच के साथ की पिच के सवेंदनशील एरिया में आर्टिफिशियल घ्रास लगाई गई है. 

इसके साथ ही अभ्यास नेट प्रेक्टिस एरिया में भी तीन पिचों को हाइब्रिड तकनीक से तैयार किया गया है. इसके अलावा विश्व भर के मैदानों में आर्टिफिशियल घ्रास से पिचों को तैयार कर चुके हैं, जिसमें यूके की अधिकतर पिचें शामिल है जबकि भारत में पहली बार हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला स्टेडियम में पिचें स्थापित की गई हैं. 

रिपोर्ट- विपिन कुमार, धर्मशाला

Trending news