सिर्फ 4 दिन तक कीवी खाने से मेंटल हेल्थ में होता है सुधार, रिसर्च में हुआ खुलासा

Kiwi Benefits For Mental Health: 'डेली मेल' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक कीवी में में पाया जाने वाला विटामिन C हमारी ओवरऑल हेल्थ को सुधारने में मदद कर सकता है.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 12, 2024, 04:05 PM IST
  • मेंटल हेल्थ पर असर डालता है कीवी
  • विटामिन C की कमी भी करता है पूरा
सिर्फ 4 दिन तक कीवी खाने से मेंटल हेल्थ में होता है सुधार, रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्ली:  Kiwi Benefits For Mental Health: कीवी में विटामिन, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसका सेवन शरीर में कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक कीवी का सेवन न सिर्फ हमारी फिजिकल हेल्थ बल्कि हमारी मेंटल हेल्थ को भी काफी फायदा पहुंचा सकता है. इसके मुताबिक कीवी का सेवन करने से 4 दिन के अंदर आपका मूड बेहतर हो सकता है.  

कीवी के फायदे
'डेली मेल' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक कीवी में में पाया जाने वाला विटामिन C हमारी ओवरऑल हेल्थ को सुधारने में मदद कर सकता है. वहीं जो लोग विटामिन C की कमी से जूझ रहे हैं उन्हें भी इसका सेवन जरूर करना चाहिए. वहीं यह विटामिन C सप्लीमेंट्स से भी ज्यादा असरदार साबित हो सकता है. 

मेंटल हेल्थ पर असर डालता है कीवी 
इसको लेकर न्यूजीलैंड के 'ओटागो यूनिवर्सिटी' की एक टीम ने 155 व्यसकों पर 8 हफ्ते एक रिसर्च की. इस दौरान व्यसकों ने हर दिन 1 विटामिन c सप्लीमेंट, प्लेसिबो या 2 कीवी फल का सेवन किया और फिर अपने मोबाइल फोन के जरिए हर दिन अपनी जीवन शक्ति, अपने मूड, नींद की गुणवत्ता और शारीरिक गतिविधि की रिपोर्ट की. रिसर्च में पता चला कि लगातार 4 दिन तक कीवी का सेवन करने वाले लोगों में विटामिन C की कमी पूरी हुई और कुछ ही दिनों में उनके मूड और मेंटल हेल्थ में काफी सुधार देखने को मिला. वहीं जो लोग विटामिन C सप्लीमेंट ले रहे थे उनमें कुछ खास ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिला. 

क्या कहती है रिसर्च 
ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में पब्लिश इसके नतीजों से पता चलता है कि कीवी ने चार दिनों के अंदर जीवन शक्ति और मनोदशा में सुधार किया है, जिसका प्रभाव लगभग 14-16 दिनों तक काफी ज्यादा देखा गया है. रिसर्च को लेकर प्रमुख लेखक डॉ बेन फ्लेचर ने कह, 'इससे ​​हमें यह देखने में मदद मिलती है कि हम जो खाते हैं उसका प्रभाव हमारे इमोशंस या हम कैसा फील करते हैं इस पर भी पड़ता है.' 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़