Aaj ka Mausam: जलती गर्मी के बीच भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी, IMD ने बताया- कहां-कहां बरसेंगे बादल

Aaj ka Mausam: चिलचिलाती धूप और तपती गर्मी के बीच लोगों के लिए एक अच्छी खबर भी आई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आज और कल आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश हो सकती है. अभी तक गर्मी से जूझ रहे लोगों को इससे राहत मिलेगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 6, 2024, 08:24 AM IST
  • इन इलाकों में हो सकती है बारिश
  • मणिपुर में भारी बारिश से नुकसान
Aaj ka Mausam: जलती गर्मी के बीच भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी, IMD ने बताया- कहां-कहां बरसेंगे बादल

नई दिल्लीः Aaj ka Mausam: चिलचिलाती धूप और तपती गर्मी के बीच लोगों के लिए एक अच्छी खबर भी आई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आज और कल आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश हो सकती है. अभी तक गर्मी से जूझ रहे लोगों को इससे राहत मिलेगी. 

इन इलाकों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर राज्यों, पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा समेत कई इलाकों में बारिश हो सकती है. वहीं अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बिजली चमकने, तेज हवाएं चलने, हल्के बादल गरजने और हल्की बारिश होने के आसार हैं.

मणिपुर में भारी बारिश से नुकसान

आईएमडी की मानें तो आज अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है. वहीं मणिपुर में बारिश ने जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया है. मणिपुर के कई हिस्सों में रविवार को भारी बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से कई घर क्षतिग्रस्त हो गए और कई वाहनों को भी नुकसान पहुंचा है. अधिकारी ने बताया कि इम्फाल पश्चिम के कांचीपुर और तेरा सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. 

मणिपुर में मंगलवार तक का अलर्ट

ओलों से टिन की छतों पर छेद हो गए हैं तो वहीं तेज हवाओं के कारण विभिन्न इलाकों में कच्ची झोपड़ियां उड़ गईं. कई इलाकों में ओले पड़ने से मोटी सफेद चादर बिछ गई. ओलावृष्टि के कारण खुले में खड़े चार पहिया वाहनों के शीशों में दरारें आ गईं. तेज हवाओं के कारण कई इलाकों में पेड़ भी उखड़ गए. एक अधिकारी ने बताया कि नुकसान का आकलन किया जा रहा है. मौसम विभाग ने मणिपुर समेत कई पूर्वोत्तर राज्यों में मंगलवार तक भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली में आज मौसम साफ रहने का अनुमान

दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से दो डिग्री अधिक है. मौसम विभाग के अनुसार, यह राष्ट्रीय राजधानी में इस गर्मी में अब तक दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान था. इससे पहले 27 अप्रैल को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 

आईएमडी ने सोमवार को दिल्ली में आसमान के साफ ​​रहने का अनुमान जताया है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 41 और 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़