दो धुर विरोधी पोते...जानें दादी इंदिरा की बरसी पर क्या बोले राहुल और वरुण?

Indira gandhi Death Anniversary: 31 अक्टूबर, 1984 को अंगरक्षकों ने इंदिरा गांधी की गोली मारकर हत्या कर दी थी. आज उनकी बरसी पर पोते राहुल और वरुण गांधी ने उन्हें अपने-अपने तरीके से याद किया है. 

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Nov 13, 2023, 01:57 PM IST
  • राहुल गांधी बोले- मेरी शक्ति, मेरी दादी
  • वरुण बोले- इंदिरा देश की मां हैं
दो धुर विरोधी पोते...जानें दादी इंदिरा की बरसी पर क्या बोले राहुल और वरुण?

नई दिल्ली: Indira gandhi Death Anniversary: आज पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की बरसी है. इसी दिन साल 1984 में उनके अंगरक्षकों ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी. इंदिरा गांधी को दो बेटे थे. बड़े बेटे राजीव गांधी थे, जो देश के प्रधानमंत्री भी रहे हैं. राहुल गांधी उन्हीं के बेटे हैं. इंदिरा के छोटे बेटे का नाम संजय गांधी था. माना जाता है कि इंदिरा गांधी के ज्यादार फैसलों के पीछे संजय का पॉलिटिकल माइंड होता था. संजय के बेटे वरुण गांधी हैं, जो वर्तमान में भाजपा से पीलीभीत लोकसभा सीट से सांसद हैं. इंदिरा गांधी की बरसी के मौके पर वरुण और राहुल ने दादी को अपने-अपने तरीके से याद किया है.

राहुल ने दादी को ऐसे याद किया
कांग्रेस के पूर्व सांसद और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने अपनी दादी इंदिरा को याद करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर चार दशक पुराना वीडियो साझा किया. इसमें वे वह अपनी दादी के पार्थिव शरीर के पास खड़े होकर रोते नजर आ रहे हैं. बता दें कि यह वीडियो 1984 का है और उस समय राहुल गांधी केवल 14 साल के थे. उन्होंने लिखा, 'मेरी शक्ति, मेरी दादी! जिस भारत के लिए आपने अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया, उसकी हमेशा रक्षा करूंगा. आपकी यादें हमेशा साथ हैं, दिल में.'

वरुण ने दादी के लिए क्या कहा
इंदिरा के दूसरे पोते वरुण गांधी ने भी मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री व अपनी दादी इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर नमन किया. वरुण ने एक्स पर लिखा, 'अप्रतिम साहस एवं संघर्ष की प्रतीक और लोकतांत्रिक समाजवाद की प्रणेता रहीं मेरी दादी स्वर्गीय इंदिरा गांधी जी को उनके बलिदान दिवस पर शत शत नमन. आप में कठोर फैसले लेने के दृढ़निश्चय के साथ साथ मातृत्व तथा एक बेहद सरल और सौम्य कोमलता भी थी. आप सही मायने में ‘देश की मां’ हैं.' वरूण ने इस पोस्ट के साथ ही इंदिरा गांधी के साथ अपने बचपन की एक तस्वीर भी साझा की. बता दे कि मां मेनका गांधी सुलतानपुर लोकसभा सीट से सांसद हैं. 

ये भी पढ़ें- Birthday Special: नेहरू की उत्तराधिकारी तो इंदिरा बनीं, लेकिन सरदार पटेल की बेटी का क्या हुआ?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़