Best Protein Rich Foods: प्रोटीन की कमी शरीर को पड़ सकती है भारी, डाइट में शामिल करें ये फूड्स, मजबूत होगी बॉडी
Advertisement
trendingNow11376406

Best Protein Rich Foods: प्रोटीन की कमी शरीर को पड़ सकती है भारी, डाइट में शामिल करें ये फूड्स, मजबूत होगी बॉडी

Best Protein Food To Eat in Diet: अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो गई है और आप अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे प्रोटीन रिच फूड्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

फाइल फोटो

High Protein Vegetarian Food: आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में हम सभी अपना ख्याल रखना भूल जाते हैं जिस कारण कई बार हमारे शरीर में प्रोटीन, विटामिन और कई शरीर जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है. सही से डाइट न लेने पर प्रोटीन की कमी हो जाती है जिसके कारण शरीर में एनीमिया जैसी भयंकर बीमारियां पैदा हो सकती हैं. बॉडी में प्रोटीन की कमी होने पर कई तरह के संकेत मिलते हैं जैसे कि कमजोरी होना, शरीर में अत्यधिक मसल लॉस होना आदि. आजकल शाकाहारी खाने को मांसाहारी खाने से कम आंका जाता है. ज्यादातर लोग ऐसा मानते हैं की शाकाहारी खाने में मांसाहारी भोजन की तुलना में कम प्रोटीन पाया जाता है. आपको बता दें कि पूरे विश्व में 22% ऐसे लोग हैं जोकि शाकाहारी हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो कि प्रोटीन से भरपूर है और उन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

पनीर 

पनीर काफी लोकप्रिय फूड है. इसके बिना कोई भी पार्टी या फंक्शन कभी भी पूरा नहीं होता. पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है इसके अलावा इसमें अच्छी मात्रा में कैल्शियम भी होता है. पनीर को आपको अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

राजमा

राजमा और चावल भारत में बहुत पसंद से खाया जाता है. राजमा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर मौजूद होता है। इसे आप चाहे तो उबालकर भी खा सकते हैं. 

दाल

दाल किसी भी डाइट का एक बहुत ही जरूरी हिस्सा है. अरहर, उड़द या फिर मूंग सभी में बहुत ही ज्यादा मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और आवश्यक न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इन्हें आप चाहे तो रोटी या चावल किसी के साथ भी खा सकते हैं

चना

चना का सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. चने में आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. इसको खाने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है और आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news