शराब ही नहीं ये फूड्स भी लिवर को करते हैं खराब

शराब को लिवर डैमेज का मुख्य कारण माना जाता है. लेकिन ऐसे कई फूड्स हैं जिसके सेवन से लिवर की बीमारी होने का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है.

सॉफ्ट ड्रिंक्स

सॉफ्ट ड्रिंक्स तरल रूप में चीनी की भारी खुराक के अलावा और कुछ नहीं हैं. ऐसे में बहुत अधिक मात्रा में सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन लिवर को डैमेज करने का काम करता है.

प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट लीवर के लिए बहुत हानिकारक होता है क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है. ऐसे में जब इसका बार-बार सेवन किया जाता है तो यह लिवर को कमजोर करने लगता है.

फ्राइड फूड्स

तले हुए भोजन में भी सैचुरेटेड फैट बहुत अधिक मात्रा में होता है. ज्यादा फ्राइड फूड्स के सेवन से फैटी लिवर की जानलेवा बीमारी का जोखिम बहुत बढ़ जाता है.

व्हाइट ब्रेड और चीनी

अनियंत्रित मात्रा में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और उच्च मात्रा में चीनी का सेवन करने से फैटी लिवर रोग हो जाता है.

नमक

अधिक मात्रा में नमक का सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है. नमक के अधिक सेवन से शरीर में पानी जमा हो जाता है, जिससे लिवर डैमेज का खतरा रहता है.

रेड मीट

हालांकि यह प्रोटीन में बहुत अधिक है और मांसपेशियों के निर्माण के लिए अच्छा है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन लिवर के लिए हानिकारक होता है. इससे लिवर में फैट जमा होने का खतरा रहता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story