चेहरे पर तरबूज के छिलके लगाने से मिलते हैं ये 7 जबरदस्त फायदे!

तरबूज के छिलके में लाइकोपीन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है और त्वचा को नेचुरल रूप से निखारने में मदद करता है.

तरबूज के छिलके में मौजूद विटामिन सी सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है. यह धूप से झुलसी त्वचा या मुंहासों के कारण होने वाली जलन के लिए अच्छा उपाय है.

तरबूज 92% पानी से भरपूर होता है, और इसका छिलका भी काफी हाइड्रेटिंग होता है.  यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, जिससे त्वचा कोमल और लचीली बनी रहती है.

तरबूज के छिलके के इस्तेमाल से नेचुरल रूप से त्वचा को टोन किया जा सकता है. इसका रूखापन कम होता है और त्वचा साफ और संतुलित रहती है.

तरबूज के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होते हैं, जो मुहांसों के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं. साथ ही, इसके टोनिंग गुण एक्स्ट्रा ऑयल को कम करने में मदद करते हैं.

तरबूज के छिलके में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट काले धब्बों को कम करने में मदद करते हैं और त्वचा की रंगत को एक समान बनाते हैं.

तरबूज के छिलकों को आंखों के नीचे लगाने से सूजन कम करने में मदद मिल सकती है. इसके ठंडा प्रभाव से सूजन कम होती है और आंखें तरोताजा दिखती हैं.

इन फायदों का लाभ उठाने के लिए आप तरबूज के छिलकों को पीसकर पेस्ट बना सकते हैं या फिर फेस मास्क के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. तरबूज के छिलके का इस्तेमाल करने से पहले त्वचा पर पैच टेस्ट जरूर करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story