सीलिंग फैन का ये साइज है बेस्ट! एक मिनट में ठंडा कर देगा बड़े से बड़ा कमरा
Advertisement
trendingNow11686425

सीलिंग फैन का ये साइज है बेस्ट! एक मिनट में ठंडा कर देगा बड़े से बड़ा कमरा

Ceiling Fan: ये वाला पंखा ना सिर्फ बेहद ही किफायती होता है बल्कि इससे आपका बड़े से बड़ा कमरा बड़ी ही आसानी से ठंडा हो जाता है. 

 

सीलिंग फैन का ये साइज है बेस्ट! एक मिनट में ठंडा कर देगा बड़े से बड़ा कमरा

Best Fan for Room: अगर आप तपती गर्मी से खुद को बचाना चाहते हैं तो और अपने घर में मौजूद सभी कमरों को सबसे ज्यादा ठंडा रखना चाहते हैं तो सीलिंग फैन खरीदते समय आपको इन बातों का ध्यान हमेशा रखना पड़ेगा. अगर आप इस बारे में अच्छी तरह समझ जाएंगे तो आपको कभी भी घर के अंदर गर्मी नहीं लगेगी.

 

फैन के ब्लेड का रखें ख्याल

अगर आप एक सीलिंग फैन खरीद रहे हैं तो आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि शायद कभी प्लास्टिक ब्लेड के साथ नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि प्लास्टिक ब्लेड बिजली का बिल कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं लेकिन अगर आपका कमरा पड़ा है तो इनसे कूलिंग में समस्या आ सकती है क्योंकि यह उस तरह से हवा फेकता नहीं है जिस तरह से मेटल के ब्लेड हवा फेंकते हैं.

ब्लेड का साइज देखना है जरूरी

जब कभी आप सीलिंग फैन खरीदने जाएं तो इस बात का ध्यान जरूर दें कि कभी भी मीडियम साइज वाला फैन ना खरीदें जिसमें ब्लेड का साइज काफी कम रहता है. आपको हमेशा अलार्म साइज वाला फैन ब्लेड ही खरीदना होता है. इससे पूरे कमरे में अच्छी तरह से हवा फैल जाती है और कम रेट के किसी भी कोने में अगर कोई शख्स बैठा है तो वहां पर हवा का फ्लो बरकरार रहता है. आपको बता देंगे हवा का फ्लोर बरकरार रखने के लिए आपको हमेशा ऐसे ही ब्लेड खरीदना चाहिए.

हमेशा अच्छी कंपनियों का ही फैन खरीदें

अगर आप पैसे बचाने के चक्कर में ऐसी कंपनियों का फैन खरीदते हैं जो काफी किफायती होते हैं तो आपको आगे चलकर काफी समस्या हो सकती है क्योंकि ऐसे फैन शुरुआत में तो काफी अच्छी तरह परफॉर्म करते हैं लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है इनकी परफॉर्मेंस डाउन होती जाती है. आखिर में यह फैन ठीक तरह से काम करना बंद कर देते हैं और एक ही सीजन चलने के बाद बुरी तरह से खराब हो जाते हैं और आपको इन्हें रिपेयर करवाना पड़ता है. आपके साथ ऐसा ना हो इसलिए हमेशा अच्छी कंपनी के ही फैन खरीदने चाहिए.

Trending news