Team India: क्या ICC ट्रॉफी का सूखा खत्म कर पाएगी रोहित-आर्मी? जानिए टीम इंडिया की ताकत और कमजोरी
Advertisement
trendingNow12229869

Team India: क्या ICC ट्रॉफी का सूखा खत्म कर पाएगी रोहित-आर्मी? जानिए टीम इंडिया की ताकत और कमजोरी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया के स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ICC ट्रॉफी का सूखा खत्म करने के इरादे से यह मेगा इवेंट खेलती नजर आएगी.

Team India: क्या ICC ट्रॉफी का सूखा खत्म कर पाएगी रोहित-आर्मी? जानिए टीम इंडिया की ताकत और कमजोरी

India Squad for T20 World Cup: अजीत अगरकर की अगुवाई वाली बीसीसीआई सेलेक्शन कमिटी ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया. रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारत यह टूर्नामेंट खेलेगा. टीम में कई अनुभवी खिलाड़ी शामिल हैं. अनुभवी खिलाड़ियों के अलावा टीम में कई ऐसे खिलाड़ियों को भी जगह मिली है, जिनका हालिया प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. रोहित शर्मा के सामने कई बड़ी चुनौतियां रहने वाली हैं. भारत 2007 के बाद से कोई भी टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत सका है. सिर्फ इतना ही नहीं, 2013 के बाद से टीम इंडिया कोई भी ICC ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही है. ऐसे में जून में रोहित की टीम से सबको उम्मीदें होंगी कि ट्रॉफी जीत कर ही भारत लौटे. इससे पहले चलिए जानते हैं टीम की ताकत और कमजोरी.

टीम इंडिया की ताकत

तेज गेंदबाजी में भारत के पास जसप्रीत बुमराह हैं जो मौजूद समय में बेहद ही घातक फॉर्म में हैं और शायद वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे सफल तेज गेंदबाज भी हैं. इनके अलावा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी की वापसी हुई है जो वर्ल्ड क्रिकेट की सबसे घातक स्पिन जोड़ी में से एक है. टी20 फॉर्मेट के नंबर-1 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव चोट से उबरकर वापसी कर चुके हैं. सूर्या एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो अकेले दम पर मैच का रुख पलट देते हैं. बेहतर स्ट्राइक रेट (147) के साथ विराट कोहली भी शानदार फॉर्म में हैं. मौजूदा आईपीएल में एक शतक के साथ उन्होंने 500 रन पूरे कर लिए हैं. कप्तान रोहित शर्मा खुद एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं. अगर उनका बल्ला चला तो दुनिया का बड़े से बड़ा गेंदबाज उनके आगे घुटने टेकता नजर आता है.

टीम की वीकनेस

ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों की तरह भारत के पास ऑलराउंडर्स और एक्स-फैक्टर खिलाड़ियों की कमी है. टीम के पास हार्दिक पांड्या के रूप सिमें र्फ एकमात्र तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर है, जो मौजूदा समय में बेहद खराब फॉर्म में हैं. न तो उनके बल्ले से रन निकल रहे हैं और न ही वह गेंद से कुछ कमाल कर सके हैं. आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए वह अभी तक पूरी तरह फ्लॉप रहे हैं. टीम में बुमराह को छोड़ दें तो मोहम्मद सिराज सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं. वह आईपीएल 2024 में विकेट लेने में सफल नहीं हो सके हैं और जमकर रन भी लुटा रहे हैं. यही हाल अर्शदीप सिंह का भी है. वह अक्सर रन लीक कर रहे हैं, खासकर डेथ ओवरों में. चोटिल मोहम्मद शमी की कमी टीम इंडिया को काफी खलेगी, जिन्होंने 2023 ODI वर्ल्ड कप में कमाल की गेंदबाजी कर टीम को फाइनल तक का सफर तय कराने में अहम भूमिका निभाई थी.

भारत के पास सुनहरा मौका

पिछले साल नवंबर में अपनी ही मेजबानी में खेलते हुए भारत ने वनडे वर्ल्ड कप गंवा दिया था. इस टूर्नामेंट के फाइनल तक भारत ने अपना दबदबा बनाए रखा, लेकिन खिताबी मैच में रोहित शर्मा की टीम को ऑस्ट्रेलिया ने हरा दिया था. अब टीम के पास अपना दूसरा टी20 वर्ल्ड कप जीतने का मौका है. 2007 में धोनी की कप्तानी में भारत ने पहला टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था. 1 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में यह टूर्नामेंट खेला जाएगा.

रोहित पर अहम जिम्मेदारी

कप्तान रोहित शर्मा के कंधों पर न सिर्फ टीम को लीड करने की जिम्मेदारी होगी, बल्कि हर मैच में टीम को ओपन करने हुए एक बेहतर शुरुआत दिलाना भी उनके ही जिम्मे है. मौजूदा आईपीएल सीजन में रोहित ने एक शतक जरूर लगाया है, लेकिन बाकी मैचों में जूझते नजर आए हैं. इस बार भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर काफी हद तक उनके समान ही है जो पिछले दो टी20 वर्ल्ड कप जीतने में विफल रही हैं. टेल शायद बल्ले से ज्यादा योगदान नहीं दे पाएंगे. टॉप ऑर्डर की खराब बल्लेबाजी निचले क्रम पर दबाव डाल सकती है. ऐसे में टीम के टॉप ऑर्डर को बेहतर प्रदर्शन करना होगा.

Trending news