India Test Schedule: अब छह महीने बाद टेस्ट खेलेगा भारत, WTC में तीन टीमों से मुकाबला बाकी, जानें शेड्यूल
Advertisement
trendingNow12149533

India Test Schedule: अब छह महीने बाद टेस्ट खेलेगा भारत, WTC में तीन टीमों से मुकाबला बाकी, जानें शेड्यूल

India Test Schedule: भारतीय टीम छह महीने बाद ही क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट टेस्ट में उतरेगी. उससे पहले टी20 वर्ल्ड कप सहित कई बाइलैटरल सीरीज में हिस्सा लेना है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 साइकल में भारत पहले स्थान पर है.

India Test Schedule: अब छह महीने बाद टेस्ट खेलेगा भारत, WTC में तीन टीमों से मुकाबला बाकी, जानें शेड्यूल

India WTC 2023-25 Schedule: भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज 4-1 से जीत ली है. इसके बाद अब टीम इंडिया के अधिकतर खिलाड़ी आईपीएल के 17वें सीजन में खेलते नजर आएंगे. भारतीय टीम छह महीने बाद ही क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट टेस्ट में उतरेगी. उससे पहले टी20 वर्ल्ड कप सहित कई बाइलैटरल सीरीज में हिस्सा लेना है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 साइकल में भारत पहले स्थान पर है. उसे साल के अंत में अपनी स्थिति को और ज्यादा मजबूत करने का मौका मिलेगा.

दो WTC फाइनल में हारा भारत

भारतीय टीम को WTC 2023-04 में अब बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है. टीम इंडिया पिछले दो WTC साइकल के फाइनल में पहुंची है. हालांकि, भारत को ट्रॉफी उठाने का मौका नहीं मिला है. 2019-21 के दौरान पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम न्यूजीलैंड से हार गई थी. उसके बाद 2021-23 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खिताबी मुकाबले में हार मिली थी. अब टीम इंडिया की नजर एक बार फिर से फाइनल में पहुंचने पर है.

भारत अगला टेस्ट मैच कब खेलेगा?

टीम इंडिया अब सितंबर महीने में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेगी. बांग्लादेशी टीम भारत दौरे पर आएगी. इस दौरान 2 टेस्ट खेले जाएंगे. उसके बाद अक्टूबर में भारत को न्यूजीलैंड की मेजबानी करनी है. कीवी टीम इस दौरान 3 टेस्ट खेलेगी. बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर टेस्ट सीरीज खेलने के बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी. वहां नवंबर-दिसंबर में 5 टेस्ट मैच खेलने हैं.

WTC पॉइंट्स टेबल में टॉप पर भारत

धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ पारी और 64 रन से मिली जीत ने टीम इंडिया स्थिति टॉप पर मजबूत कर दी है. पिछले हफ्ते न्यूजीलैंड पर ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद भारत पहले स्थान पर पहुंच गया था. उसका अंक प्रतिशत (पीसीटी) 64.5 था. अब धर्मशाला में जीत के बाद यह 68.51 हो गया है. भारत ने मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप साइकल में 9 में से 6 टेस्ट जीता है.  दूसरी ओर, इंग्लैंड अपनी सातवीं हार के बाद आठवें स्थान पर है. अब तक स्लो ओवर रेट के कारण उसे 19 पॉइंट्स का नुकसान हुआ है.  श्रीलंका दो मैचों में हार के साथ पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे है.

Trending news