Advertisement
trendingPhotos2250113
photoDetails1hindi

Google I/O 2024: चोरी होने के बाद भी सुरक्षित रहेगा आपके फोन का डेटा, जानिए क्या है नया फीचर

Google I/O 2024, Google का सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस, अभी चल रहा है. इस कॉन्फ्रेंस के दूसरे दिन Google ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए कई नए फीचर्स बताए. इनमें से एक खास चोरी सुरक्षा का नया पैकेज है. Google का दावा है कि ये नया फीचर आपके फोन के चोरी होने से पहले, चोरी के दौरान और बाद में भी आपके डाटा को सुरक्षित रखेगा. आइए जानते हैं क्या है यह नया फीचर...

 

एंड्रॉयड और मजबूत होगा

1/5
एंड्रॉयड और मजबूत होगा

Google कई नए फीचर्स ला रहा है और कुछ पुराने फीचर्स को बेहतर बना रहा है ताकि आपके फोन को चोरी होने से बचाया जा सके. Google का दावा है कि ये नये और बेहतर सुरक्षा फीचर्स 'चोरों को फोन चुराने से पहले दो बार सोचने पर मजबूर कर देंगे.'

नहीं कर पाएंगे फैक्टरी रीसेट

2/5
नहीं कर पाएंगे फैक्टरी रीसेट

अब, चोर आपका फोन रिसेट नहीं कर पाएंगे, भले ही वे कोशिश करें. आमतौर पर, चोर चुराए हुए फोन को जल्दी से रिसेट कर देते हैं ताकि वे उसे किसी और को बेच सकें. लेकिन अब, एंड्रॉयड के फैक्टरी रीसेट प्रोटेक्शन को अपडेट करने के बाद, फोन को रिसेट करना मुश्किल हो गया है. इसका मतलब है कि अगर आपका फोन चोरी हो जाता है, तो चोर उसे रिसेट नहीं कर पाएंगे. फोन को रिसेट करने के लिए आपके फोन या आपके गूगल अकाउंट की जानकारी की जरूरत पड़ेगी. चूंकि चोर के पास यह जानकारी नहीं होगी, तो वे आपका फोन रिसेट नहीं कर पाएंगे और न ही बेच पाएंगे.

सेंसेटिव डेटा को रखेगा सुरक्षित

3/5
सेंसेटिव डेटा को रखेगा सुरक्षित

कई बार, फोन चोरी हो जाने पर चोर आपकी महत्वपूर्ण जानकारी, जैसे बैंक सम्बन्धी जानकारी या हेल्थ ऐप्स की जानकारी चुरा लेते हैं. एंड्रॉयड में अब एक ‘निजी’ जगह होगी - फोन में एक अलग जगह जिसे आप एक अलग पिन से लॉक कर सकते हैं. इस जगह में आप वो ऐप्स छिपा सकते हैं जिनमें आपकी ज़रूरी जानकारी रहती है. चूंकि चोर के पास इस जगह को खोलने का पिन नहीं होगा, तो वे आपकी ज़रूरी जानकारी नहीं देख पाएंगे.

'Find My Device' फीचर में बदलाव

4/5
'Find My Device' फीचर में बदलाव

अब, आप 'Find My Device' फीचर को बंद करने या स्क्रीन को जल्दी बंद होने से रोकने के लिए अपने फोन के पिन, पासवर्ड या फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल करना होगा. ये एक अतिरिक्त सुरक्षा कदम है ताकि कोई अनजान व्यक्ति गलती से या जानबूझकर आपकी फोन की अहम सेटिंग्स ना बदल सके.

पिन पता चलने पर भी नहीं होगा कुछ

5/5
पिन पता चलने पर भी नहीं होगा कुछ

अब भले ही किसी को आपका पिन पता चल जाए, तो भी वे आपकी जरूरी जानकारी नहीं चुरा पाएंगे.  जब आप किसी अनजानी जगह पर हों, जैसे किसी कैफ़े या किसी दोस्त के घर पर, और आप अपने गूगल अकाउंट की सेटिंग्स बदलना चाहते हैं या अपने फोन की सुरक्षा को कम करना चाहते हैं, तो आपको अपना फिंगरप्रिंट या फेस स्कैन देना होगा. इससे यह पक्का हो जाएगा कि कोई अनजान व्यक्ति आपके फोन को अनलॉक करके आपकी जानकारी नहीं बदल पाएगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़