Rang Panchami 2024 रंग पंचमी पर बरसेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा, ये उपाय करते ही होंगे मालामाल
Advertisement
trendingNow12179177

Rang Panchami 2024 रंग पंचमी पर बरसेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा, ये उपाय करते ही होंगे मालामाल

Rang Panchami 2024 Date Kab Hai : होली के 5 दिन बाद चैत्र मास के कृष्‍ण पख की पंचमी को रंग पंचमी पर्व मनाया जाता है. इस दिन एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाने के साथ-साथ कुछ उपाय करना अमीर बना सकता है.  

Rang Panchami 2024 रंग पंचमी पर बरसेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा, ये उपाय करते ही होंगे मालामाल

Rang Panchami ke Upay: हिंदू धर्म में रंग पंचमी के दिन को भी बहुत खास माना गया है. रंग पंचमी पर्व होली के त्‍योहार के 5 दिन बाद मनाया जाता है. इस साल रंग पंचमी 30 मार्च, शनिवार को मनाई जाएगी. मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र समेत कुछ राज्‍यों में रंग पंचमी पर्व की जमकर धूम रहती है. मध्‍य प्रदेश के इंदौर शहर की रंग पंचमी तो बेहद मशहूर है. इसे गेर कहा जाता है. वहीं राधारानी के बरसाने में रंग पंचमी के दिन मंदिरों में विशेष पूजा होती है. माना जाता है कि इस दिन श्रीकृष्ण ने गोपियों संग रासलीला की थी और दूसरे दिन रंग खेलने का उत्सव मनाया था.

यह भी पढ़ें: प्रमोशन-इंक्रीमेंट देगा ये सप्‍ताह, वृष-मिथुन की लगेगी लॉटरी, पढ़ें करियर मनी राशिफल

रंग पंचमी 2024 का शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार चैत्र कृष्‍ण पंचमी तिथि मार्च 29, 2024 की रात 08:20 बजे शुरू होगी और 30 मार्च 2024 की रात 09:13 बजे समाप्‍त होगी. उदयातिथि के अनुसार 30 मार्च को रंग पंचमी मनाई जाएगी. यह पूरा दिन रंग खेलने और पूजा-उपाय के लिए अच्‍छा है. रंग पंचमी की सुबह राधा-कृष्‍ण को अबीर-गुलाल अर्पित करें और फिर एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर रंग पंचमी की बधाई दें. 

यह भी पढ़ें: बन गया केंद्र त्रिकोण राजयोग, 10 दिन के अंदर इन राशि वालों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी

रंग पंचमी के चमत्‍कारिक उपाय 

धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार रंग पंचमी का दिन देवी-देवताओं को समर्पित होता है. मान्‍यता है कि इस दिन रंगों का प्रयोग करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. देवी-देवता प्रसन्‍न होकर अपनी कृपा बरसाते हैं इसलिए रंग पंचमी के दिन कुछ उपाय जरूर कर लेने चाहिए. रंग पंचमी के ये उपाय धन, समृद्धि, सौभाग्‍य और ईश्‍वरीय कृपा कराते हैं. 

धन प्राप्ति का उपाय: धन-संपदा बढ़ाने के लिए रंग पंचमी के दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करें. पूजा में लाल गुलाल अर्पित करें और फिर कनकधरा स्तोत्र का पाठ करें. ऐसा करने से भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की कृपा से धन-संपदा बढ़ती है. 

सुखी दांपत्‍य जीवन का उपाय: सुखी वैवाहिक जीवन के लिए रंग पंचमी के दिन पति-पत्‍नी भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी की विधिवत पूजा करें और उन्‍हें लाल गुलाल अर्पित करें. साथ ही जीवन में प्रेम बनाए रखने की प्रार्थना करें. इससे दांपत्‍य जीवन में खुशी और प्रेम बढ़ता है. 

अमीर बनने का उपाय: रंग पंचमी के दिन भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की पूजा करें. पूजा में एक पीले कपड़े में एक सिक्का और हल्दी की पांच गांठें बांधकर पूजा स्थल पर रख दें. साथ ही घी का दीपक जलाएं. पूजा पूरी होने के बाद जब दीपक शांत हो जाए तब हल्‍दी-सिक्‍के की पोटली तिजोरी में रख लें. तिजोरी में धन बढ़ता ही जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news