Advertisement
trendingPhotos2222580
photoDetails1hindi

Venice: आप घूमने जा रहे हैं, इस शहर में घुसने पर लगेगी 450 रुपए एंट्री फीस

Tourist visa Itlay: वर्ल्ड टूर (World tour) करने की बात हो तो दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों की लिस्ट बनती है. इस दौरान यूरोप और उसमें भी खासकर इटली और उसके वेनिस शहर का नाम जरूर लिया जाता है. यहां हर साल लाखों सैलानी घूमने पहुंचते हैं, लेकिन अब इटली सरकार के एक फैसले पर सवाल खड़े हो रहे हैं.

1/9

25 अप्रैल यानी बीते गुरुवार से, वेनिस (Venice) घूमने की चाहत रखने वालों को सैलानियों को अब यहां आने के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी. दरअसल इटली का वेनिस ऐसा पहला शहर बन गया है, जिसने अपने सैलानियों पर एंट्री फीस ठोक दी है. अब यहां आने वाले हर सैलानी को 5 यूरो यानी करीब 450 रुपये की एंट्री फीस देनी होगी. ये पैसा देकर आपकी एंट्री 29 दिनों के लिए फ्री रहेगी. 

2/9

माना जा रहा है कि वेनिस सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने ये फैसला सैलानियों की भारी भीड़ से बचने के लिए फैसला लिया है. इटली सरकार के डाटा के मुताबिक गर्मियों के सीजन में देश में अथाह सैलानी आते हैं. उनमें से अधिकांश वेनिस घूमना पसंद करते हैं. जुलाई के महीने में वीकेंड पर इतनी भीड़ होती है कि मानो वहां पैर रखने की जगह नहीं मिलती. 2024 की बात करें तो इस जुलाई में नेशनल हॉलीडे के अलावा लंबा वीकेंड पड़ रहा है. इसलिए प्रशासनिक अधिकारियों ने क्राउड मैनेजमेंट के नाम पर ये टैक्स लगाया है.

3/9

इस सीजन में आने वाले हर सैलानी को एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. आप कब तक वहां रहेंगे ये बताना होगा.

4/9

वेनिस के पुलिस-प्रशासन का कहना है कि इस फॉर्म के डाटा से उन्हें शहर की भीड़ को सही सुविधाएं मुहैया कराने में आसानी होगी. ये फीस महज रात भर के लिए आने वाले सैलानियों, परिवार से मिलने आने वाले व्यक्तियों या छात्रों पर लागू नहीं होगा. वेनिस में जन्मे निवासियों और 14 वर्ष से कम उम्र के नाबालिगों को भी इस टैक्स से छूट दी गई है. इसके अतिरिक्त, वेनिस में आने वाले आगंतुकों की संख्या पर कोई लिमिट नहीं फिक्स की गई है.

5/9

वेनिस की मेयर लुइगी ब्रुगनारो ने साफ किया है कि इस फीस का मतलब पैसा कमाना नहीं बल्कि व्यवस्थाओं को सुधारना है. क्योंकि सैलानियों की भीड़ की अनियमितता की वजह से हमारा ट्रांसपोर्ट खर्च, रिवेन्यू से अधिक हो जाता है. हमें इस घाटे को भी पूरा करना है. सैलानियों पर ये बोझ लादने से पहले वेनिस प्रशासन ने अर्थशास्त्रियों और आम जनता से भी चर्चा की थी. 

6/9

कुछ लोगों ने पर्यटकों की संख्या को व्यवस्थित करने और बड़े पैमाने पर वेनिस में पर्यटन की गतिविधियों को हतोत्साहित करने पर जोर दिया. क्योंकि सैलानियों की भीड़ से यहां के मूल निवासियों के लिए चुनौतियां पैदा होती हैं. वेनिस घूमने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपको एक क्यूआर कोड प्राप्त होगा, जिसे आपको जगह-जगह दिखाना होगा. पूरे शहर में  इसका औचर निरीक्षण यानी स्पॉट की जांच की जाएगी. 

7/9

रजिस्ट्रेशन न कराने वाले सैलानियों पर भीषण जुर्माना लगाया जाएगा. ऐसे सैलानियों पर 10 यूरो के प्रशासनिक शुल्क के साथ 300 यूरो तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि वेनिस की शानदार कलाकृतियां, वर्ल्ड फेमस पैलेस (महल), प्राचीन चर्च और पानी में तैरता वेनिस किसी भी व्यक्ति को चंद मिनटों में अपना दीवाना बना सकता है. वेनिस शहर की खूबसूरती इस कदर प्रचलित है कि यहां हर कोई घूमने का सपना देखते रहता है.

8/9

वेनिस में ऐसी कई चीजें हैं जिसे यूनेस्को की विश्व धरोहर में भी शामिल किया गया है, लेकिन पिछले कुछ दिनों में वेनिस को लेकर UNESCO के कई सवाल किए हैं और कहा है कि अब इटली और वेनिस को पर्यटन के मामले में सोचा चाहिए. वेनिस अब जलवायु परिवर्तन, बढ़ते समुद्र स्तर और अत्यधिक पर्यटन के खतरों का सामना कर रहा है. इन चुनौतियों से निपटने के लिए, शहर ने आंतरिक नहरों में बाढ़ अवरोध और क्रूज जहाजों पर प्रतिबंध जैसे उपाय लागू किए हैं.

9/9

वेनिस की गिनता दुनिया के सबसे सुंदर शहरों में होती है. यह विश्व का एक ऐसा शहर है, जहां सड़कें कम और नहरें अधिक है. इसलिए सड़क पर कम और नहरों में चलती हुई नाव में ज्यादा लोग दिखाई देते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़