Advertisement
trendingPhotos2195786
photoDetails1hindi

UPSC Prepration Tips: जॉब के साथ कैसे मैनेज करें पढ़ाई, IFS ऑफिसर से जानिए यूपीएससी की तैयारी के टिप्स

UPSC Preparation Tips: अगर आप कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी कर रहें हैं तो आईएफएस हिमाशु त्यागी के बताए ये टिप्स आपके बेहद काम के साबित हो सकते हैं. नौकरी के साथ UPSC की तैयारी कर रहे युवा ये बातें जरूर पढ़ें. 

How to crack UPSC with Job:

1/9
How to crack UPSC with Job:

यूपीएससी एस्पिरेंट्स के लिए हर एक मिनट कीमती होता है, लेकिन कई बार आपकी परिस्थिति ऐसी नहीं होती है कि पूरा समय पढ़ाई में दे सके. कई युवा ऐसे हैं जिन्हें नौकरी करनी पड़ती है. ऐसे युवा सोचते हैं कि जॉब के साथ ही यूपीएससी, एसएससी या किसी और कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी कर लेंगे, लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है.  

 

जॉब के साथ तैयारी कैसे करें

2/9
जॉब के साथ तैयारी कैसे करें

यूपीएससी एस्पिरेंट्स के लिए IFS हिमांशु त्यागी ने जॉब के साथ यूपीएससी की तैयारी के कुछ टिप्स बताएं हैं, जो आपके बहुत काम आ सकती है. जॉब और पढ़ाई के बीच समय को कैसे मैनेज करना है, उसमें ये टिप्स आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकते हैं. 

 

पढ़ाई के लिए कीमती सुझाव

3/9
पढ़ाई के लिए कीमती सुझाव

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को पास करना एक कठिन चुनौती है. इसकी तैयारी के लिए लोग रोजाना 8 से 10 घंटे तक पढ़ाई करते हैं. कोचिंग और कई तरीकों से अपनी तैयारी को दिशा देते हैं. ऐसे में एक भारतीय वन सेवा अधिकारी के दिए ये कीमती सुझाव परीक्षा की तैयारी में मददगार हो सकते हैं. 

 

IIT रुड़की से किया है बीटेक

4/9
IIT रुड़की से किया है बीटेक

हिमांशु ने पिता की सलाह पर उन्होंने जेईई परीक्षा की तैयारी शुरू की थी, जिसे क्वालिफाई करने पर उन्हें आईआईटी रुड़की में दाखिला मिला. गोल्ड मेडलिस्ट हिमांशु ने बीटेक सेकंड ईयर में गेट की तैयारी शुरू कर दी थी, उसमें भी 6वीं रैंक हासिल की. इसके बाद उन्हें IOCL में सरकारी नौकरी मिल गई थी. 

आसान नहीं था जॉब के साथ पढ़ना

5/9
आसान नहीं था जॉब के साथ पढ़ना

सरकारी नौकरी के दौरान हिमांशु ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की थी. लंबा वक्त ऑफिस में बिताने के साथ ही उनकी इलेक्शन में भी ड्यूटी लगती थी. इसलिए उन्होंने अपने लिए एक शेड्यूल बनाया. 

सुबह उठकर करें पढ़ाई

6/9
सुबह उठकर करें पढ़ाई

IFS ऑफिसर हिमांशु त्यागी ने कुछ समय पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के जरिए यूपीएससी एस्पिरेंट्स के लिए तैयारी के टिप्स साझा किए थे. इसमें उन्होंने लिखा, "मेरी यूपीएससी तैयारी और फुल टाइम नौकरी के सफर से सुनहरे सुझाव" उन्होंने आगे पांच टिप्स देते हुए बताया था कि वह सुबह 3:30 बजे उठकर 4 घंटे पढ़ाई करते थे.  घर और ऑफिस के रास्ते में पढ़ाई से जुड़े वीडियो देखते थे. 

ऐसे किया टाइम मैनेज

7/9
ऐसे किया टाइम मैनेज

अपने ऑफिस आने-जाने के लिए लगने वाले समय में वह वीडियो लेक्चर देखते थे. अपने मोबाइल और कंप्यूटर पर स्टडी मटेरियल भी रखा ताकि, हर छोटे ब्रेक में रिवीजन किया जा सके. 

UPSC की तैयारी में काम आएंगे ये टिप्स

8/9
UPSC की तैयारी में काम आएंगे ये टिप्स

सुबह 3:30 बजे उठें और 4 घंटे पढ़ाई करें. शाम को ऑफिस के बाद 1/2 घंटा पढ़ाई करें. वर्क प्लेस और घर के लिए आने-जाने वाले समय में वीडियो देखें. स्टडी मटेरियल को मोबाइल/पीसी पर रखें, अपने कार्यस्थल पर मिलने वाले हर छोटे ब्रेक में अध्ययन करें. वीकेंड पर 10 घंटे पढ़ाई करें. 

9/9

लगातर फॉलो करें ये रूटीन  अंत में भारतीय वन सेवा अधिकारी हिमांशु त्यागी ने कहा कि अगर कोई उम्मीदवार एक से दो साल तक इसी रूटीन को फॉलो करता है, तो उन्हें अपनी तैयारी पर भरोसा हो जाएगा. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़