Advertisement
trendingPhotos2227283
photoDetails1hindi

परफेक्ट दही जमाना चाहते हैं? इन 5 गैजेट्स की मदद से होगा काम आसान

घर पर दही जमाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. इसमें कई सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है, जैसे दूध का तापमान दही डालने के लिए सही होना चाहिए और जमने के लिए भी एक खास तापमान बनाए रखना ज़रूरी होता है. लेकिन खुशखबरी ये है कि कुछ उपकरणों की मदद से आप इस प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं और ज्यादातर समय बिलकुल सही तरीके से घर पर ही दही जमा सकते हैं.

 

Yogurt maker

1/5
Yogurt maker

घर पर आसानी से दही जमाने के लिए दही मेकर सबसे अच्छा उपकरण है! यह छोटी सी मशीन अपने अंदर एक खास तापमान (108°F-112°F) बनाए रखती है जो दही जमाने के लिए जरूरी बैक्टीरिया के लिए एकदम सही होता है. बस इसमें दूध और दही जमाने के लिए थोड़ा दही (स्टार्टर कल्चर) डालें, टाइमर सेट करें, और 6-12 घंटे में ताजा दही तैयार हो जाएगा. यह उपकरण मात्र ₹500 रुपये से ऑनलाइन और ऑफलाइन दुकानों में मिल जाता है.

Electric oven

2/5
Electric oven

Microwave या इलेक्ट्रिक ओवन भी आपके लिए बिल्कुल सही दही जमाने में मदद कर सकता है. आपको बस ओवन के ‘keep warm’ फंक्शन का इस्तेमाल करना है और बर्तन को रातभर या कम से कम कुछ घंटों के लिए ओवन में रखना है. इससे दही जमाने के लिए सही गर्म वातावरण बन जाएगा जो गाढ़ा दही जमाने के लिए जरूरी होता है. कुछ माइक्रोवेव ओवन में तो दही जमाने के लिए अलग सेटिंग भी आती है.

Slow cooker

3/5
Slow cooker

Slow cooker भी दही जमाने में काफी मददगार होता है. ये एक तरह का इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर होता है जिसमें कई तरह के खाने पकाने के पहले से सेट ऑप्शन होते हैं. धीमी आंच पर पकाने से खाने में सारे पोषण तत्व बचे रहते हैं, और दही जमाने के लिए भी इसमें एक खास सेटिंग होती है. इस मोड में दही जमाने के लिए खुद-ब-खुद सही तापमान सेट हो जाता है, आपको बस दही का मिश्रण बर्तन में डालकर तय समय के लिए छोड़ देना होता है.

Electric thermometer

4/5
Electric thermometer

आप अगर पारंपरिक तरीके से ही दही जमाना पसंद करते हैं, तो एक इलेक्ट्रॉनिक थर्मामीटर आपकी काफी मदद कर सकता है. ये दूध का सही तापमान नापने में आपकी मदद करेगा ताकि अनुमान लगाने की बजाय सही तापमान पर दही जमाने का काम हो सके.

फ्रिज से

5/5
फ्रिज से

कुछ रेफ्रिजरेटर बाजार में मिलते हैं जिनमें दही जमाने के लिए खास डिब्बा होता है. ये डिब्बा हर बार आपको बिलकुल जमा हुआ हुआ दही देने का दावा करता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़