Advertisement
trendingPhotos2223649
photoDetails1hindi

India's T20 World Cup Squad: कार्तिक से लेकर राहुल तक, इन 5 खिलाड़ियों का टूट सकता है टी20 वर्ल्ड कप खेलने का सपना

T20 World Cup 2024 India Squad: वेस्टइंडीज-अमेरिका में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का चयन जल्द होने वाला है. आईसीसी ने सभी देशों के लिए टीम चुनने का डेडलाइन 1 मई रखा है. भारतीय चयनकर्ता जल्द ही 15 सदस्यीय टीम चुनने के लिए बैठक करेंगे. अधिकांश खिलाड़ियों की जगह पहले से तय है और कुछ के नाम मीटिंग के दौरान तय किए जाएंगे. कई खिलाड़ी अपने हालिया आईपीएल फॉर्म के कारण रेस से बाहर हो गए हैं तो कुछ का चयन बेहतरीन फॉर्म के बावजूद मुश्किल है. हम ऐसे 5 खिलाड़ियों के नाम बता रहे हैं जिनका चयन होना काफी मुश्किल है.

रवि बिश्नोई

1/5
रवि बिश्नोई

रवि बिश्नोई 2020 अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान चर्चा में आए थे. आईपीएल में लगातार बेहतरल प्रदर्शन करके वह नेशनल टीम में शामिल हो गए. 2022 में डेब्यू के बाद से वह 24 टी20 और एक वनडे में भारत के लिए खेले हैं. हालांकि, इस युवा खिलाड़ी के लिए टी20 वर्ल्ड कप में चुना जाना मुश्किल है. उनके प्रतिद्वंद्वी युजवेंद्र चहल ने इस सीजन में छाए हुए हैं. रवि बिश्नोई ने आठ मैचों में 41.80 की औसत से केवल पांच विकेट लिए हैं.

ईशान किशन

2/5
ईशान किशन

एक समय टी20 में भारत के ओपनर बल्लेबाज बनने के प्रमुख उम्मीदवार ईशान किशन ने 27 टी20 खेले हैं. 2022 टी20 विश्व कप से पहले वह ऐसे खिलाड़ी थे जिनके ऊपर टीम इंडिया को काफी भरोसा था, लेकिन अब बहुत कुछ बदल गया है. वह टीम इंडिया से बाहर हैं. उन्हें बीसीसीआई का कॉन्टेक्ट नहीं मिला है और अब आईपीएल में भी उनकी बल्लेबाजी में निरंतरता नहीं दिख रही है. वह आठ मैचों में सिर्फ 192 रन ही बना सके हैं. ओपनिंग के अलावा विकेटकीपिंग में उनका दावा कमजोर है. ओपनिंग में रोहित शर्मा, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल और ऋतुराज गायकवाड़ जबरदस्त फॉर्म में हैं तो विकेटकीपिंग में उनसे आगे ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, संजू सैमसन और केएल राहुल हैं.

मोहम्मद सिराज

3/5
मोहम्मद सिराज

चोटिल मोहम्मद शमी की अनुपस्थिति में मोहम्मद सिराज टीम इंडिया में जसप्रीत बुमराह के बाद सबसे अनुभवी गेंदबाज हैं. इंटरनेशनल मैचों में उनकी गेंदबाजी कमाल की रही है, लेकिन इस आईपीएल सीजन में उनका फॉर्म ठीक नहीं रहा है. वह लय में नहीं दिख रहे हैं. अपनी फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के लिए वह प्रभावित नहीं कर पाए हैं. एक अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण में को सिराज बेहतर तरीके से लीड नहीं कर पाए. आईपीएल 2024 में अब तक सिराज आठ मैचों में महज पांच विकेट ही ले पाए हैं. ऐसे में उनका चयन मुश्किल लग रहा है.

केएल राहुल

4/5
केएल राहुल

लखनऊ सुपरजाएंट्स के कप्तान केएल राहुल ने आईपीएल 2024 में आठ मैचों में 141.12 के औसत से 302 रन बनाए हैं. उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर दी है. ओपनिंग प्लेस के लिए उनकी टक्कर रोहित शर्मा, विराट कोहली, शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ से है. हालांकि, बैकअप विकेटकीपर के रूप में उन्हें चुना जा सकता है. इसके लिए उनकी भिड़ंत संजू सैमसन है. ऐसे में यहां भी उनका दावा कमजोर नजर आ रहा है.

दिनेश कार्तिक

5/5
दिनेश कार्तिक

वर्ल्ड कप ईयर और दिनेश कार्तिक का नाम सामने न आए, ऐसा हो ही नहीं सकता. एक बार फिर से वर्ल्ड कप ईयर में कार्तिक चर्चा में आए हैं. वह आरसीबी के लिए शानदार बल्लेबाजी कर रेस में शामिल हो गए हैं. लेकिन क्या चयनकर्ताओं के लिए उन्हें साथ लेना समझदारी होगी? वह एक क्रिकेटर के रूप में अपने अंतिम दौर में हैं. एक फिनिशर के रूप में क्या कर सकते हैं इसकी झलक उन्होंने इस आईपीएल में दिखा दी है. वह 195.52 की स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं. आईपीएल 2022 में शानदार प्रदर्शन के दम पर 2022 टी20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा थे. तब वह कुछ ज्यादा नहीं कर पाए थे. इस बार फिनिशर की भूमिका में उनसे बेहतर विकल्प शिवम दुबे और रिंकू सिंह हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़