Interest Rates: ये बैंक एफडी पर दे रहे हैं 9 फीसदी से भी ज्यादा ब्याज! जानिए क्या है शर्त
Advertisement
trendingNow11761456

Interest Rates: ये बैंक एफडी पर दे रहे हैं 9 फीसदी से भी ज्यादा ब्याज! जानिए क्या है शर्त

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee) ने पिछली 2 बैठकों से रेपो रेट में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है. यहां जानिए कौन उठा सकता है एफडी की ऊंची ब्याज दरों का फायदा...

Interest Rates: ये बैंक एफडी पर दे रहे हैं 9 फीसदी से भी ज्यादा ब्याज! जानिए क्या है शर्त

Bank Interest Rates: रिजर्व बैंक ने पिछले एक साल के दौरान रेपो रेट को तेजी से बढ़ाया है. इसका फायदा बैंक अपने कस्टमर्स को दे रहा है. बैंक ग्राहकों को सेविंग अकाउंट और एफडी स्कीम पर ज्यादा इंटरेस्ट ऑफर कर रहा है. ऐसे में अगर आप एफडी स्कीम्स में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके पास यह एक बढ़िया अपॉर्चुनिटी है.

एक साल के भीतर इतना बढ़ा रेपो रेट
खुदरा महंगाई की दरों में आ रही कमी से रेपो रेट को स्थिर रखने का फैसला लेने में मदद मिली है. हालांकि, पहले तकरीबन एक साल के दौरान रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में तेजी से बढ़ोतरी की. साल भर के अंदर रिजर्व बैंक के रेपो रेट में 2.50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. 

रेपो रेट बढ़ने से आम जनता को जहां नुकसान उठाना पड़ा, वहीं कुछ राहत भी मिली है. रेपो रेट में इजाफा होने से लोन लेना ज्यादा महंगा हो गया है. लोगों पर ईएमआई का बोझ बढ़ा है. वहीं, दूसरी ओर बैंक ने बचत खातों से लेकर फिक्स्ड डिपॉडिट स्कीम्स के इंटरेस्ट रेटों में इजाफा कर दिया है. 

रेपो रेट के लगातार बढ़ने से हुआ ये फायदा
पिछले 1 साल में लगातार रेपो रेट में बढ़ोतरी होने के कारण एक बार फिर से बैंक एफडी पर 9 प्रतिशत से ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. हालांकि, इस समय बढ़ी हुई ब्याज दरों का फायदा रेग्लूलर कस्टमर्स के लिए नहीं है. अभी केवल वरिष्ठ नागरिकों को 9 फीसदी से ज्यादा ब्याज दर का लाभ दिया जा रहा है. 

Unity Small Finance Bank
यह बैंक 181 से 201 दिनों के लिए 9.25 फीसदी की दर ऑफर कर रहा है. जबकि, 1,001 दिनों की एफडी पर ब्याज दर 9.50 फीसदी है.

Fincare Small Finance Bank
यह बैंक 1,000 दिनों वाली एफडी पर 9.11 फीसदी की दर से  वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज दे रहा है.

Jana Small Finance Bank
यह बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 366 से 499 दिन, 501 से 730 दिन और 500 दिन की मैच्योरिटी वाली एफडी पर 9 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. 

Suryoday Small Finance Bank
इस बैंक 5 साल कएफडी कराने पर पर वरिष्ठ नागरिकों को 9.6 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. जबकि,  999 दिन की एफडी पर 9 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

ESAF Small Finance Bank
ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक 2 से 3 साल की एफडी कराने पर 9 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. 

Trending news