Non-Veg Food: क्या इन चीजों को Veg समझकर खाते हैं आप, तुरंत हो जाएं सावधान; नॉन-वेजिटेरियन हैं ये फूड
Advertisement
trendingNow11511242

Non-Veg Food: क्या इन चीजों को Veg समझकर खाते हैं आप, तुरंत हो जाएं सावधान; नॉन-वेजिटेरियन हैं ये फूड

Non-Vegetarian Food: वेजिटेरियन यानी शाकाहारी लोग अक्सर प्रोडक्ट के पैकेट को देखकर पता करते हैं कि वह वेजिटेरियन है या नॉन-वेजिटेरियन, लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ ऐसे भी प्रोडक्ट हैं जिन्हें लोग वेज समझकर खाते हैं और असलियत में नॉन-वेज होते हैं.

Non-Veg Food: क्या इन चीजों को Veg समझकर खाते हैं आप, तुरंत हो जाएं सावधान; नॉन-वेजिटेरियन हैं ये फूड

Vegetarian or Non-Vegetarian Food: अक्सर लोग प्रोडक्ट के पैकेट पर लिखे साइन से खाने की पहचान करते हैं कि वह वेजिटेरियन है या नॉन-वेजिटेरियन. लेकिन, क्या आपको पता है कि कुछ ऐसे भी फूड प्रोडक्ट हैं, जिनको लोग वेज (Veg Food) समझकर खाते हैं लेकिन वो असलियत में नॉन-वेजिटेरियन (Non-Veg Food) होते हैं. ये फूड प्रोडक्ट ऐसे होते हैं, जिनको देखकर या खाकर यह अंदाजा नहीं लगाया जा सकता कि ये नॉन-वेज हैं. तो चलिए आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जो भले ही खाने में वेज जैसे लगते हैं लेकिन असली में नॉन-वेज होते हैं.

मार्शमैलो होता है नॉन-वेज

मार्शमैलो (Marshmallow) इतना सॉफ्ट होता है कि मुंह में रखते ही घुल जाता है और लोग इसे खूब पसंद करते हैं. पिछले कुछ सालों में मार्शमैलों की मांग काफी बढ़ गई है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह एक नॉन-वेड प्रोडक्ट है. दरअसल, मार्शमैलो को बनाने में पानी, चीनी और जिलेटिन का इस्तेमाल होता है. जिलेटिन शाकाहारी नहीं, बल्कि नॉन-वेज है.

बच्चों की फेवरेट जेली है नॉन-वेज

बचपन में जेली (Jelly) हर किसी को पसंद होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह एक नॉन-वेज प्रोडक्ट है. ऑरेंज, स्ट्रॉबेरी और मैंगो फ्लेवर में मिलने वाली जेली किसी फ्रूट से नहीं, बल्कि इसे जिलेटिन से बनाया जाता है और फ्लेवर के लिए एसेंस का इस्तेमाल किया जाता है. बता दें कि जिलेटिन एनिमल फैट से बनता है और इस वजह से जेली भी नॉन-वेज हो गई.

टॉर्टिला होता है नॉन वेज

पिज्जा हट में या डोमिनोज में टॉर्टिला ब्रेड में मिलने वाला टैकोज भी नॉन-वेज है. बता दें कि यह एक तरह की रोटी है जो मैक्सिको में बहुत ज्यादा फेमस है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यह एक नॉन-वेज फूड है. दरअसल, टॉर्टिला को बनाने में लार्ड का इस्तेमाल किया जाता है, जो एक एनिमल फैट होता है. हालांकि, सभी टॉर्टिला ब्रेड नॉन-वेज नहीं होते तो जब भी आप इसे खाएं, तब पहले कंफर्म कर लें कि आप वेज खा रहे हैं या नॉन-वेज.

वेजिटेबल सूप हमेशा नहीं होता वेज

सर्दियों के दिनों में अक्सर लोग सूप पीते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि वेजिटेबल सूप हमेशा वेज नहीं होता है. कई बार वेजिटेबल सूप को गाढ़ा करने के लिए चिकन ब्रोथ का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा कई सूप को बनाने में सॉस का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें फिश ऑयल का इस्तेमाल होता है. तो अगर आप कभी भी बाहर सूप पीएं तो पहले कंफर्म कर लें कि आपके सूप में किसी तरह का नॉन-वेज प्रोडक्ट तो नहीं डाला गया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Trending news