Advertisement
trendingPhotos2221793
photoDetails1hindi

चिलचिलाती गर्मी में दिनभर फ्रेश और कूल रहने के लिए रोजाना डाइट में शामिल कर सकते हैं ये सुपरफूड्स

गर्मियों के मौसम में लोग चिलचिलाती गर्मी में काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं. खाने की कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो शरीर को गर्म रखती है. हमें ऐसी चीजों से अपने आपको कोसों दूर रखना चाहिए. गर्मियों में पेट की समस्या काफी ज्यादा होने लगती है. आज आपको बताते हैं गर्मियों में आप कौन से फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

सब्जियां

1/5
सब्जियां

गर्मियों में काफी लोगों को डिहाइड्रेटिड की परेशानी हो जाती है, जिससे लोग काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं. इन दिनों आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो आपको कई बीमारियों से दूर रख सके. आपको बताते हैं. आप  गर्मियों में किन फूड्स का सेवन कर सकते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि आपको ज्यादा से ज्यादा सब्जियां का सेवन करना चाहिए.

तरबूज

2/5
तरबूज

गर्मी का मौसम में पानी की कमी न हो इसके लिए आपको खुद को हाइड्रेटेड रखना ज्यादा जरूरी होता है. ऐसे में कुछ लोग कई अनहेल्दी चीजों का भी सेवन करते हैं. सेहतमंद रहने के लिए खान-पान भी हेल्दी होना काफी ज्यादा जरूरी होता है. तरबूज और खरबूज इनको अपनी डाइट में आपको जरूर शामिल करना चाहिए. 

छाछ

3/5
छाछ

छाछ आपके शरीर को ठंडा रखने के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है. बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में ये आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. अगर आपका पेट खराब होता है, तो भी आप इसे पी सकते हैं.  छाछ का सेवन अगर आप भुना जीरा डालकर करेंगे, तो आपको दोगुना फायदा देखने को मिलेगा.  फ्रेश धनिया पत्ती और अदरक के साथ में आपको इसका सेवन करना चाहिए.

नींबू पानी

4/5
नींबू पानी

गर्मी के मौसम में नींबू का सेवन भी आप कर सकते हैं. बाहर की लू से आपको बचाने के लिए ये काफी ज्यादा मदद करता है. ड्रिंक के तौर पर आप रोजाना अपनी डाइट का हिस्सा भी इसे बना सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. इम्यून सिस्टम को काफी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए भी आपको इसका सेवन कर लेना चाहिए.

आम

5/5
आम

इन गर्मियों के मौसम में लोगों को आम खाना काफी ज्यादा पसंद होता है. आपकी बॉडी हीट को कम करके ताजगी देने का काम करता है.  इसको कच्चा ही सलाद में भी आप खा सकते हैं. पाचन को बेहतर बनाने में भी ये फायदेमंद होती है.   

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़