Advertisement
trendingPhotos2127048
photoDetails1hindi

Kitchen Tips: पुदीने की पत्तियों को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए ये तरीका है बेस्ट, नहीं होगा खराब

हम अपने किचन में काफी सारी चीजों को काफी दिनों तक स्टोर करते हैं लेकिन वो खराब हो जाती है. इसका कारण आपको इसके बारे में ठीक से न पता होना भी हो सकता है. लोग स्टोर इसलिए कर लेते हैं ताकि बार-बार बाहर जाना न पड़े. दो दिन में रखे-रखे ही सड़ जाए तो काफी ज्यादा परेशानी की बात हो जाती है और सभी चीजों को फेंकना पड़ता है. अगर आप चाहते हैं घर पर रखा पुदीना ताजा रहे तो आपको कुछ टिप्स को अपना लेना चाहिए.

पुदीना

1/5
पुदीना

पुदीना हर घर में देखने तो मिल ही जाता है. इसको काफी चीजों में डालकर या चटनी बनाकर इसके स्वाद को दोगुना कर सकते हैं. आपको बताते हैं आप इसको लंबे समय तक के लिए कैसे स्टोर कर सकते हैं. इसको करने के लिए आपको खराब पत्तियों को हटाकर इसको अच्छे से साफ करना चाहिए. इसकी डंडियों को तोड़ कर अलग कर देना चाहिए. इससे खराब होने का खतरा काफी ज्यादा रहता है.

पुदीने को अच्छे से साफ

2/5
पुदीने को अच्छे से साफ

पुदीने को अच्छे से साफ करने के बाद आपको इसको फिर एक साफ कागज में लपेट लेना है और डंडी जगह पर आपको अच्छे से रख लेना है. आपको ऐसे रैप करना है जिससे इसमें कहीं से भी हवा न आ सके वरना ये बेकार हो जाएगा. ऐसा करने आपका पुदीना एकदम हरा और फ्रेश रहेगा. 

प्लास्टिक के पैकेट

3/5
प्लास्टिक के पैकेट

आपको इसको प्लास्टिक के पैकेट में रखना है इसमें रखने से इसमें बिल्कुल भी हवा नहीं जाएगी और ये एक दम हरा-भरा रहेगा.  इसे रबरबैंड से अच्छे से लाइट से बंद कर देना चाहिए. इससे आपका पुदीना लंबे समय हरा-भरा रहता है. बाजर से लाएं पुदीने को अच्छी तरह से आपको नीचे से काट लेना है ताकि गंदगी साफ हो जाए.

सूती गीले कपड़े

4/5
सूती गीले कपड़े

 इसकी पत्तियों को सूती गीले कपड़े से ढककर आपको रख लेना है ऐसा करने से भी आपका पुदीना लंबे समय तक के लिए चल सकता है. पत्तियों में से आपको पानी को अच्छी तरफ से साफ कर लेना है. अब गीलेपन को अच्छे से सुखने दें. 

पुदीना खराब हो जाएगा

5/5
पुदीना खराब हो जाएगा

पत्तियों को धूप में बिलकुल भी आप नहीं रखना है ऐसा करने से पुदीना खराब हो जाएगा. पुदीने की खुशबू भी इसमें से निकाल जाएगी. इसलिए आपको इसको हमेशा ठंडी जगह पर रखनी चाहिए.   

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़