Advertisement
trendingPhotos2127122
photoDetails1hindi

Pressure Cooker: खाना बनाते समय नहीं आती प्रेशर कुकर से सीटी, जल जाता है खाना, इन ट्रिक्स से आसानी से करें ठीक

हर किसी के घर पर किचन में प्रेशर कुकर देखने के लिए मिल ही जाता है. ये किचन का सबसे अहम हिस्सा होता है खाना बनने में ये बेहद ही काम आता है. इसका इस्तेमाल हर घर में रोजाना होता ही है.  इसमें खाना बनाना बहुत हो जाता है. कुकिंग में समय भी कम लगता है लेकिन अगर इसमे से सीटी न आए तो ये बेहद ही परेशानी वाली बात हो जाती है. आज आपको बताते हैं इसको कैसे करें ठीक.

प्रेशर कुकर

1/5
प्रेशर कुकर

प्रेशर कुकर में लगभग रोजाना हर घर में खाना बनता ही है. इससे खाना काफी जल्दी बन जाता है और समय भी कम लगता है. अगर आपका कुकर खाना बनाते समय सीटी का बजना बंद होता है या बजता ही नहीं है तो आपके प्रेशर कुकर में गंदगी जमा होने के कारण ये सब हो जाता है. रोजाना खाना बनने की वजह से उसमें गंदगी जम जाती है. आपको रोजाना इसको अच्छे से साफ करके धोना चाहिए.

ज्यादा भरा

2/5
ज्यादा भरा

प्रेशर कुकर अच्छे से सीटी नहीं मार रहा है इसका कारण कुकर जरूरत से ज्यादा भरा होना भी हो सकता है जिसकी वजह से इसमें काफी सारी परेशानियां देखने को मिल जाती हैं. आपको उतना ही खाना बनाना चाहिए जितनी आपको जरूरत हो वरना सीटी न आने और खाने के अधपका रहना नजर आने लगता है. इसलिए आपको इस बात का ध्यान अच्छे से रखना चाहिए.

 

पानी

3/5
पानी

अगर आपके प्रेशर कुकर में सीटी नहीं आ पा रही है और आपको पता भी नहीं चल पा रहा है कि ऐसा क्यों हो रहा है तो आपको कुकर में ये देख लेना चाहिए की अधिक मात्रा में पानी न हो, इससे भी कुकर में सीटी न आने की परेशानी देखने को मिल जाती है. हमेशा फूड को पकने के लिए उतना ही खाने में पानी डालना चाहिए, जितनी जरूरत हो वरना खाना ज्यादा और सीटी नहीं आती है.

कुकर के ढक्कन का रबड़

4/5
कुकर के ढक्कन का रबड़

कुकर के ढक्कन में लगा रबड़ भी ढीला होने के कारण सीटी नहीं देता है. आपको इसको अच्छे से देख लेना चाहिए कि रबड़ ठीक से लगा है भी नहीं. अंदर के भाप को बाहर निकलने से वो रोक लेता है.  इसकी वजह से ही कुकर में प्रेशर नही बन पाता है. ये टिप्स आपके बड़े ही काम आने वाला है.

ज्यादा ध्यान

5/5
ज्यादा ध्यान

लोग सीटी कितने बार बजती है लोग इस पर ध्यान ज्यादा देते हैं लेकिन जब सीटी नहीं बजती है तो खाना जल जाता है इसलिए आपको ऐसा नहीं करना है आपको अच्छी तरह से देख लेना आखिर ऐसा क्यों होता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़