Ginger Hacks: अजीबोगरीब शेप के अदरक छीलने में होती है दिक्कत? इन तरीकों को अपनाकर होगा काम आसान
Advertisement
trendingNow11681191

Ginger Hacks: अजीबोगरीब शेप के अदरक छीलने में होती है दिक्कत? इन तरीकों को अपनाकर होगा काम आसान

Ginger Peeling Tips: अदरक का इस्तेमाल तो हमारे घरों में खूब होता है, लेकिन इसके छिलके को उतारना एक टेढ़ी खीर है, ऐसे में आज हम आपको वो उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप इसे आसानी से छील सकते हैं.

Ginger Hacks: अजीबोगरीब शेप के अदरक छीलने में होती है दिक्कत? इन तरीकों को अपनाकर होगा काम आसान

How To Peel Ginger Quickly: अदरक एक ऐसा मसाला है जो भारत के तकरीबन हर किचन में पाया जाता है, इससे न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ जाता है, बल्कि ये औषधीय गुणों से भी भरपूर है, और इसके फायदे भी बेशुमार हैं, ये सर्दी-जुकाम को ठीक कर सकता है. लोग इसे कूटकर चाय में मिलाकर पीना पसंद करते हैं, लेकिन अदरक के साथ सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि इसे छीलना काफी मुश्किल होता है. इसकी वजह ये है कि अदरक का आकार टेढ़ा मेढ़ा होता है और इसपर सीधी छुरी नहीं चलाई जा सकती है, तो आइए आज हम ऐसे 3 तरीके आपको बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अदरक का छिलका आसानी से उतार सकते हैं.

1. छीलने के कुछ देर पहले फ्रिज से निकालें 
आम तौर पर जब हम बाजार से अदरक लाते हैं तो इसे फ्रिज में रख देते हैं, ताकि ये कई दिनों तक फ्रेश रह सके. लेकिन इससे परेशानी ये होती है कि छिलका सूख जाता है. इसलिए जब भी आप अदरक को छीलने का मन बनाएं तो इसके करीब 10 से 15 मिनट पहले रेफ्रिजेरेटर से निकाल लें. अदरक जब नॉर्मल रूम टेम्प्रेचर पर आता है तो उसका छिलका उतारना आसान हो जाता है. अब आप चाकू की मदद से छिलाक छील लें.

2. चम्मच का यूज करें
आमतौर पर हम अदरक को छीलने के लिए चाकू या पीलर का यूज करते हैं, लेकिन इसकी मदद से इस मसाले को छीलना आसान नहीं होता और वक्त भी काफी ज्यादा लगता है. इसकी जगह आप चम्मच का इस्तेमाल कर सकते हैं, कोशिश करें कि चम्मच स्कूप और धार वाला हो. इसकी मदद से छिलका आसानी से उतारा जा सकता है और आपको ज्यादा मशक्कत भी नहीं करनी पड़ती है. 

मेहंदी के ये जबरदस्त फायदे नहीं जानते होंगे आप  स्टील के कांटे और चम्मच को कैसे चमकाएं?

3. अदरक के कई टुकड़े काट लें.
अदरक का शेप ऐसा होता है कि उसे छीलने में काफी परेशानी पेश आती है, ऐसे में आप अदरक को सबसे पहले छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर से आसानी से छील ले. आमतौर पर 1 से 2 इंच के पीस में काटना बेहतर होता है. तो आज से ऐसी ट्रिक को आजमाना शुरू कर दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news