Steel Tea Sieve Cleaning: यूज करते-करते स्टील की चाय छन्नी पड़ गई है काली? इन चीजों की मदद से लाएं नए जैसी चमक
Advertisement
trendingNow11773178

Steel Tea Sieve Cleaning: यूज करते-करते स्टील की चाय छन्नी पड़ गई है काली? इन चीजों की मदद से लाएं नए जैसी चमक

Kitchen Hacks: चाय की छन्नी स्टील के महीन जाले से बनी होती है, जिसे बारीकी से साफ करना किसी के लिए आसान नहीं होता, लेकिन अगर आप कम मेहनत में इसे अच्छी तरह क्लीन करना चाहते हैं तो कुछ आसान घरेलू उपाय आजमा सकता है.

Steel Tea Sieve Cleaning: यूज करते-करते स्टील की चाय छन्नी पड़ गई है काली? इन चीजों की मदद से लाएं नए जैसी चमक

Chai Channi Kaise Karen Saaf: हम में से शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसके घर में सुबह से लेकर शाम तक चाय नहीं बनती होगी. ये भारत में पानी के बाद सबसे ज्यादा पीया जाने वाला पेय पदार्थ है. चाय को छानने के लिए स्टील की छन्नी का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है, लेकिन बार-बार इस्तेमाल करते-करते ये काली पड़ जाती है और फिल्टर करने में भी ज्यादा वक्त लगता है. छन्नी को क्लीन करना इतना आसान नहीं होता, क्योंकि इसके छेद काफी छोटे होते हैं, लेकिन इसकी सफाई बेहद जरूरी क्योंकि गंदगी चाय के जरिए आपके पेट में पहुंच जाएगी और सेहत को नुकसान पहुंचाएगी. आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी चीजों की मदद से छन्नी की सफाई कर सकते हैं.

इन चीजों की मदद से साफ करें स्टील की छन्नी

1. बेकिंग पाउडर
बेकिंग पाउडर को नेचुरल क्लिंजर माना जाता है, जो जिद्दी मैल को कमजोर कर देता है. सबसे पहले आप एक पैन में पानी गर्म कर लें, फिर इसमें एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स कर लें. अब मैली चाय छन्नी को इसमें डुबो दें और करीब 2 से 3 घंटे के लिए छोड़ दें. इससे दाग हल्के पड़ जाएंगे और फिर आप इसे डिशवॉश लिक्विड की मदद से आसानी से साफ कर सकते हैं.

2. ब्लीच 
एक छोटी कटोरी में पानी डालें और इसमें एक से दो चम्मच ब्लीच मिक्स कर लें. अब इस सॉल्यूशन में मैली चाय की छन्नी को रखकर तकरीबन 20 मिनट के लिए छो़ड़ दें. अब साफ पानी, ब्रश और  डिशवॉश की मदद से इसे अच्छी तरह साफ कर लें

3. सफेद सिरका
सफेद सिरका यूं तो खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए यूज किया जाता है, लेकिन आप इसका इस्तेमाल स्टील की छन्नी साफ करने के लिए कर सकते हैं. आप एक कटोरी में व्हाइट विनेगर निकालें और फिर इसमें गंदी छन्नी को रातभर भिगाने के लिए छोड़ दें. सुबह इसे ब्रश और डिशवॉश लिक्विड की मदद से साफ कर लें.

4. गैस स्टोव की आंच
आप चाहे किसी भी तरीके से चाय की छन्नी को साफ कर लें, लेकिन आखिर में गैस स्टोव की मदद जरूर लेनी चाहिए. आप स्टील की छन्नी को हाई फ्लेम पर गर्म कर लें, इससे सारे कीटाणु जलकर खाक हो जाएंगे और फिर आपकी सेहत को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news