Weather Report: अगले 5 दिन UP टू नॉर्थ-ईस्ट बारिश के आसार, बिजली से रहें सावधान; IMD का ऑरेंज अलर्ट
Advertisement
trendingNow12183299

Weather Report: अगले 5 दिन UP टू नॉर्थ-ईस्ट बारिश के आसार, बिजली से रहें सावधान; IMD का ऑरेंज अलर्ट

Weather Update Today: मौसम ने अपना मिजाज फिर से बदल लिया है. दूसरी तरफ, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर में तूफान का कहर दिख रहा है. आइए जानते हैं कि आज मौसम कैसे रहने वाला है.

Weather Report: अगले 5 दिन UP टू नॉर्थ-ईस्ट बारिश के आसार, बिजली से रहें सावधान; IMD का ऑरेंज अलर्ट

1 April 2024 Weather Upates: मौसम (Weather) ने फिर से करवट ले ली है. यूपी से लेकर पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर तक बारिश (Rainfall) के आसार हैं. मौसम विभाग (IMD) ने पूर्वोत्तर भारत बारिश का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 24 घंटे में हल्की से मीडियम बारिश और बर्फबारी की वजह से अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में बिजली गिरने की संभावना है. वहीं, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में लाइट से मीडियम बारिश हो सकती है. कुछ जगहों पर भारी बारिश भी देखने को मिल सकती है. वहीं, पूर्वी मध्य प्रदेश, सेंट्रल महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में भी गरज और बिजली के साथ बारिश का पूर्वानुमान है.

दिल्ली का मौसम (Delhi Weather Update)

दिल्ली के मौसम की बात करें तो यहां गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है. रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो औसत से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा था. ह्यूमिडिटी भी 85 प्रतिशत से 27 प्रतिशत के बीच रही. मौसम विभाग ने आज बादल छाए रहने और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया है. आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान से कोहराम, 4 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल

पूर्वोत्तर का मौसम अपडेट (North East Weather Udpate)

मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर में भारी का अनुमान लगाया है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर के कई राज्यों में अगले पांच दिन भारी बारिश हो सकती है. इसके मद्देनजर असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के लिए 'ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है. IMD के मुताबिक, पूर्वोत्तर में बिजली गरजने, भारी से बहुत भारी बारिश और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलना का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- चुनाव से पहले दूसरी शादी कर लें..वरना हो जाएगी जेल, मुस्लिम MP को CM हिमंता की नसीहत

तूफान का कहर (North East Storm)

पूर्वोत्तर में तूफान का असर देखने को मिला है. असम, मिजोरम और मणिपुर में भारी बारिश और तूफान से काफी नुकसान हुआ है. मूसलाधार भारी से असम के कई हिस्से प्रभावित हुए. गुवाहाटी के गोपीनाथ बोरदोलोई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अंदर पानी भर गया, जिससे यात्रियों को काफी दिक्कतों को सामना करना पड़ा. इस बीच बारिश के चलते एयरपोर्ट की छत का एक हिस्सा गिर गया, जिससे अफरा तफरी मच गई. भारी बारिश और तूफान के चलते काफी देर तक हवाई सेवा प्रभावित रही.

ये भी पढ़ें- जब 77 में अटल जी को सुनने दिल्ली की जनता रामलीला मैदान में उतर पड़ी

तेज हवाओं ने बढ़ाई चिंता (Thunderstorm Effect)

असम के दूसरे इलाकों में भी तूफान ने जमकर तबाही मचाई. मिजोरम में भी तूफान का असर देखने को मिला. यहां पर तेज हवा के कारण भारी नुकसान का अनुमान है. पूर्वी मिजोरम के चम्फाई जिले के लुंगटन गांव में एक चर्च की इमारत ढह गई और आइजोल जिले के सियालसुक में एक अन्य चर्च की इमारत भी आंधी से क्षतिग्रस्त हो गई.

हिमाचल प्रदेश में भी तूफान का असर (Himachal Pradesh Weather)

हिमाचल प्रदेश में भी तूफान का असर देखने को मिला. अचानक हुई भारी बारिश के चलते गेहूं की फसल बुरी तरह चौपट हो गई है. हिमाचल प्रदेश में तूफान और बारिश ने जमकर तबाही मचाई है. सोलन में दो दिनों से हो रही बारिश किसानों पर कहर बनकर बरसी है. नालागढ़ इलाके में सैकड़ों बीघे गेहूं की फसल चौपट हो गई. तेज तूफान के कारण फसलें जमीन पर बिछ चुकी हैं और किसानों की करीब 60 से 70 फीसदी फसल तबाह हो चुकी है. फसलों के नुकसान से किसानों को आर्थिक संकट का डर सता रहा है और प्रदेश सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे हैं.

Trending news