नोएडा एयरपोर्ट से गाजियाबाद तक का सफर मिनटों में होगा पूरा! एक ही पटरी पर दौड़ेगी रैपिड रेल और मेट्रो
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2125299

नोएडा एयरपोर्ट से गाजियाबाद तक का सफर मिनटों में होगा पूरा! एक ही पटरी पर दौड़ेगी रैपिड रेल और मेट्रो

Rapid Rail Route: नोएडा और दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट तक की सीधी कनेक्टिविटी मिल सकेगी. यात्रियों को सफर के बीच में गाड़ी बदलने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. 

Rapid Rail Route

Rapid Rail: नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से गाजियाबाद तक एक ही पटरी पर रैपिड रेल और मेट्रो दौड़ती नजर आएगी. इसके लिए रूट भी तय हो गया है. अब तीन अप्रैल तक एनसीआरटीसी इसके लिए डीपीआर जमा करेगी. नोएडा हवाई अड्डे को रैपिड रेल से जोड़ने के लिए 25 मेट्रो स्टेशन बनाए जाने हैं. हालांकि, बाद में यह स्टेशन बढ़ाकर 38 कर दिए जाएंगे. गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार से नोएडा एयरपोर्ट तक 25 स्टेशन बनेंगे. इसकी जिम्मेदारी नेशनल कैपिटल रीजनल ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (NCRTC) को सौंपी गई है. 

इस तरह से नोएडा और दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट तक की सीधी कनेक्टिविटी मिल सकेगी. यात्रियों को सफर के बीच में गाड़ी बदलने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. खासकर ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लिए यह परियोजना काफी सहूलियत भरी होगी. दरअसल अभी ग्रेटर नोएडा वेस्ट व ग्रेटर नोएडा से गाजियाबाद पहुंचना आसान नहीं है, जिनके पास निजी वाहन नहीं है, उन्हें इधर-उधर भटकना पड़ता है. सार्वजनिक परिवहन की कोई व्यवस्था नहीं है. यहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट की मांग को लेकर निवासी लंबे समय से प्रदर्शन कर रहे थे. इससे सबसे ज्यादा फायदा ग्रेनो वेस्ट के निवासियों को  मिलेगा. 

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से जेवर एयरपोर्ट के लिए भी नॉन स्टॉप नमो भारत का संचालन होगा. इसके लिए लूप बनेंगे, ताकि लोग बिना रुके 140 किमी की रफ्तार से 45 मिनट में एयरपोर्ट पहुंच सके. इसके अलावा गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक 72 किलोमीटर तक एलिवेटेड ट्रैक भी बनाया जाएगा.  

गाजियाबाद और नोएडा एयरपोर्ट के बीच होंगे ये 25 स्टेशन
सिद्धार्थ विहार (गाजियाबाद)
गाजियाबाद साउथ
ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-16 सी गौड़ सिटी के आसपास
ग्रेटर नोएडा वेस्ट चारमूर्ति चौक
इकोटेक-12
ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-दो
ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-तीन
ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-10
ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-12
नॉलेज पार्क-पांच
पुलिस लाइन सूरजपुर
सूरजपुर
मलकपुर
इकोटेक-दो
नॉलेज पार्क-तीन
गामा-एक
परी चौक
ओमेगा-दो
पाई-तीन
इकोटेक-आईई
इकोटेक-छह
दनकौर
यीडा नॉर्थ सेक्टर- 18
यीडा सेंट्रल (सेक्टर-21 और 35)
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

banas dairy plant: पूर्वांचल की तकदीर बदलेगा बनास डेयरी प्लांट, देश के सबसे बड़े दुग्ध संयंत्र का बनारस में PM ने किया आगाज

Trending news