25 जनवरी को जयपुर आ रहे फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों, PM मोदी के साथ करेंगे 6 किमी लंबा रोडशो
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2068759

25 जनवरी को जयपुर आ रहे फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों, PM मोदी के साथ करेंगे 6 किमी लंबा रोडशो

25 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जयपुर में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की अगवानी करेंगे. जयपुर में इमैनुएल मैक्रों का राजपूताना शाही अंदाज में स्वागत होगा. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का यह भारत द्वारा ऐतिहासिक होने वाला है.

25 जनवरी को जयपुर आ रहे फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों, PM मोदी के साथ करेंगे 6 किमी लंबा रोडशो

PM Modi- Emmanuel Macron In Jaipur: 25 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जयपुर में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की अगवानी करेंगे. जयपुर में इमैनुएल मैक्रों का राजपूताना शाही अंदाज में स्वागत होगा. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का यह भारत द्वारा ऐतिहासिक होने वाला है. इस दौरान भारत और फ्रांस एक मिलिट्री इंडस्ट्रियल साझेदारी करने जा रहे हैं. जिसमें मिलिट्री मैन्युफैक्चरिंग को भारत में मजबूती दी जाएगी. जयपुर दौरे के बाद इमैनुएल मैक्रों 26 जनवरी को 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे शामिल होंगे.

फ्रांसीसी राष्ट्रपति के सम्मान में जयपुर के सिटी पैलेस में एक शाही डिनर का आयोजन भी किया जाएगा. सिटी पैलेस राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी का वर्तमान आवास है. जिसमें एक संग्रहालय भी है, साथ ही जयपुर और आमेर के गौरवशाली इतिहास के प्रतीक मौजूद हैं. इसके साथ ही रामबाग पैलेस, राजमहल पैलेस, आमेर पैलेस, जल महल पैलेस भी तालिका में है. वहीं फ्रांसीसी राष्ट्रपति के जयपुर पहुंचने पर एक 6 किलोमीटर का रोड शो भी आयोजित होगा. फ्रांस के राष्ट्रपति के आयोजन स्थल और भोजन के कार्यक्रम उसी तर्ज पर आयोजित किया जा रहे हैं जिस तर्ज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फ्रांस दौरे के दौरान हुआ था.

भारत और फ्रांस के बीच सैन्य साझेदारी पिछले कई सालों में बढ़ी है. इंडियन एयर फोर्स के बेड़े में फ्रांस से आया लड़ाकू विमान राफेल भी शामिल है, जिसने दुश्मनों के नींदे उड़ा रखी है. वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार भारत फ्रांस से 26 मरीन राफेल लड़ाकू विमान खरीद रहा है.

नौसेना के बेड़े में फ्रांस की स्कॉर्पियन पनडुब्बी भी सेवाएं दे रही है. साथ ही मिराज और जगुआर जैसे लड़ाकू विमान आज भी भारतीय सेवा वायु सेवा की पहली पसंद बना हुआ है. गणतंत्र दिवस समारोह के बाद भारत और फ्रांस रक्षा के क्षेत्र में बड़ी घोषणा कर सकते हैं. जिसमें एक इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर भी प्रस्तावित है.

ये भी पढ़ें-

मुझे बहुत पीड़ा होती है जब कोई अज्ञानी, इतिहास से अनभिज्ञ, हलफनामा दे देते हैं कि राम काल्पनिक है- उपराष्ट्रपति धनखड़

Ram Mandir: पूर्व सीएम गहलोत का RSS और BJP पर तंज, शंकराचार्यों के राम मंदिर कार्यक्रम बहिष्कार को लेकर कही ये बात

Trending news